Chandan News: सीएलएफ स्तरीय प्रदान द्वारा जल एवं स्वच्छता का दिया प्रशिक्षण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी बारने पंचायत के भैरोपुर गांव में 30 दिसंबर शुक्रवार को गंगोत्री CLF में जल एवं स्वच्छता के विभिन्न योजनाओं का प्रदान के प्रोजेक्ट समन्वयक सरोज कुमार की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित की गई। प्रशिक्षण में सीएलएफ से संबंधित योजनाओं का विस्तार पूर्वक  जानकारी दिया गया। साथ ही सभी दीदियों को शौचालय का निर्माण का प्रक्रिया एवं उसके महत्व के बारे में बताया गया I प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि पहले से बने हुए शौचालय का रिपेयर, रिनोवेशन और रेट्रोफिटिंग कैसे किया जाना है जिससे सरकार के द्वारा चलाए जा रहे योजना धरातल पर दिख सकें और गांव कस्बों में रहने वाले लोगों इस योजना से लाभान्वित होंगे। साथ ही साथ वाटर फिल्टर, वर्षा जल संचयन एवं विकलांगों एवं बूढ़े- बुजुर्गों के लिए बनने वाला स्पेशल टॉयलेट के बारे में भी जानकारी दिया गया। इस बैठक में सभी दीदी को 5F चार्ट जिससे कि यह पता 

चलता है, कि किस प्रकार गंदगी एवं शौचालय के नहीं होने से बीमारी हमारे घर तक पहुंचती है, इस ट्रेनिंग के बाद सभी दीदियों ने अपने समूह में अपने गांव में शौचालय बनाने शौचालय का कार्य करने एवं अन्य सभी स्वच्छता में कैसे जुड़े साथ ही इस योजना के तहत लोन प्रोडक्ट को अपने गांव  में करवाने का निर्णय लिया। आज के प्रशिक्षण में मुख्य रूप से प्रतिभागी CM दीदी एवं VRP दीदी आदि मौजूद थी। प्रदान के समन्वयक सरोज कुमार ने बताया की सभी दीदी ग्राम संगठन में शामिल होकर कार्य करती है, प्रशिक्षण के बाद एक बैठक आयोजित कर महत्वपूर्ण बिंदु पर चर्चा करते हुए सीएलएफ के माध्यम से जल एवं स्वच्छता से लाभान्वित होने निर्णय लिया। इस मौके पर  PRADAN की तरफ से सरोज कुमार( PROJECT COORDINATOR) अशोक कुमार (WASH COORDINATOR) एवं इनोसेंट हँसदा(MANTOR) , जीविका की ओर से प्रमोद कुमार (CC) भी इस मीटिंग में शामिल हुए इस मीटिंग में कुल 80 CM एवं VRP दीदी शामिल हुए। विदित हो कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से water.org वित्तीय सहायक संस्था एवं PRADAN एक तकनीकी संस्कृति संस्था के रूप में कार्य  कर रही है। जिसे स्वच्छ फेस प्रोजेक्ट का नाम से जाने जाते हैं।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें