Jamshedpur News: अनुदान पर ड्रीप इरीगेशन से सिंचाई सुविधा का लाभ लें किसान- जिला कृषि पदाधिकारी

 


ग्राम समाचार संवाददाता, जमशेदपुर :  90 प्रतिशत अनुदान पर ड्रीप इरीगेशन सिस्टम लगाकर किसान सिंचाई सुविधा का असानी से लाभ लें सकतें हैं एवं कम पानी में अच्छी उपज प्राप्त कर सकतें है. उक्त बातें प्रखण्ड निरीक्षण के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कुमार कालिन्दी ने कही. पटमदा के विभिन्न क्षेत्रों में कृषि विभागीय योजनाओं के जमीनी हकीकत जांचने के क्रम श्री कालिन्दी ने पटमदा प्रखण्ड के विभिन्न गाँवों का दौरा किया. मुख्य रूप से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत स्थापित किये गये ड्रीप इरीगेशन सिस्टम का निरीक्षण किया. प्रखण्ड के कमलपुर पंचायत में लाभुक किसानों से भी बातचीत कर सिंचाई सुविधा के उपयोग बारे में जानकारी प्राप्त किए. सिंचाई संरचना का समुचित उपयोग कर किसान सब्जियों का खेती कर रहें हैं.  बिरसा फसल विस्तार योजना के तहत ओड़िया गांव में चना एवं गेरुवाला गांव में सरसों का प्रत्यक्षण किसानों ने किया है. जिसका निरीक्षण के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने किसान को फसल के रोग प्रतिरोधक उपाय के बारे में बताया.  इस दोनों ही योजना बिरसा फसल विस्तार योजना एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन योजना के तहत दलहनी एवं तेलहनी फसल का खेती हेतु किसानों को शत-प्रतिशत अनुदान पर बीज एवं अन्य उपादान विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया है.
श्री कालिन्दी ने जानकारी दी कि जिला कृषि विभाग के ओर से केन्द्र प्रायोजित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर ड्रीप इरीगेशन एवं स्प्रिंकलर सिस्टम किसानों के चयनित फिल्ड में जिला के लिए अधिकृत कम्पनी द्वारा सिस्टम स्थापित किया जाता है.  जहाँ पानी की समस्या है ओर सीमित उपलब्धता है.  वहाँ किसान अनुदान पर यह सिस्टम स्थापित कर सिंचाई सुविधा का लाभ ले सकतें हैं. 


 कालीदास मुर्मू, जमशेदपुर। 

Share on Google Plus

Editor - कालीदास मुर्मू , जमशेदपुर

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें