Rewari News : रा.व.मा. विद्यालय रेवाड़ी से एन सी सी ट्रूप खत्म करने के मामले में ज्ञापन सौंपा




रा. व. मा. विद्यालय रेवाड़ी (2540), जिले का सबसे प्राचीन विद्यालय है। NCC की स्थापना के बाद से ही यहाँ पर पुराने समय से NCC का Troop अस्तित्व में है जिसका लाभ इसमें पढ़ने वाले गरीब व सामान्य परिवार के बच्चों को मिलता रहा है। हर वर्ष कितने ही बच्चों में NCC द्वारा "एकता व अनुशासन" तथा "राष्ट्र पहले" की भावना जागृत करने का कार्य करती है। इस विद्यालय ने कितने ही हीरे तरास कर राष्ट्र को अर्पित किए हैं व विद्यालय से पढ़कर अनेको छात्रों ने देश के हर क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान की है और कर रहे हैं। विशेषतः रेवाड़ी जिले से सेना में अत्यधिक सैनिक होने के कारण जिले को सैनिकों की खान भी कहा जाता है।

*क्या है मामला ? :*

रा. व. मा. विद्यालय रेवाड़ी के वर्तमान प्रिंसिपल व स्कूल प्रशासन द्वारा NCC Troop हटाने बारे में कार्यवाही हेतु एक पत्र - कमान अधिकारी, 8 हरियाणा बटालियन, एनसीसी रेवाड़ी को भेजा गया। स्कूल से NCC हटाने के बारे में जानकारी मिलने पर स्थानीय लोगों ने 8 हरियाणा बटालियन, NCC कार्यालय में सम्पर्क किया तो अनेक रोचक तथ्यों के बारे में जानकारियां प्राप्त हुई जिसके मुख्य बिन्दु एक प्रकार है जैसे : स्कूल में NCC चलाने हेतु प्रयोग के लिए उचित स्थान व कमरा उपलब्ध नही है, NCC का अतिरिक्त कार्यभार संभालने के लिए उपयुक्त स्टाफ का अभाव है तथा स्कूल के स्टाफ में योग्यता अनुसार ANO (एसोसिएट NCC ऑफिसर) का ना होने व अन्य कारणों का हवाला दिया गया है जबकि इसके विपरीत पिछले लगभग 70 वर्षों से स्कूल में NCC को सुचारू व व्यस्थित रूप से चलाया जा रहा है। स्कूल से NCC खत्म ना करने को लेकर स्थानीय नागरिकों व शहर के गणमान्य पार्षदों ने पिछले माह 29 व 30 मई 2023 को इसपर आपत्ति जताते हुये स्कूल के प्रिंसिपल को व कमान अधिकारी 8 हरियाणा बटालियन NCC रेवाडी को अप्पति पत्र भी सोपा था इसके बावजूद प्रिंसिपल द्वारा शिक्षा निदेशालय को भेजे गए एक विशेष पत्र में रा. व. मा. विद्यालय रेवाड़ी को Non NCC स्कूल बताया गया। इसका सीधा सीधा मतलब ये है की समाज के विरोध के बावजूद स्कूल से NCC खत्म की जा चुकी है या इसको खत्म करने का प्रयाश किया जा रहा है जो बिल्कुल निराधार व अनैतिक है। अगर विद्यालय से NCC Troop खत्म की जाती है तो आगामी अनन्त वर्षो तक यहा पर पढ़ने वाले सामान्य व गरीब परिवार के बच्चे इससे वंचित रह जाएंगे, जिससे क्षेत्र, देश व समाज को जो नुकसान होगा उसका अनुमान लगाना भी असंभव है।

विद्यालय प्रिंसिपल व स्कूल प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक कोर्सेज व एक्टिविटीज इत्यादि को बढ़ाने का प्रयास किया जाता रहा है परंतु यहाँ इस विद्यालय में ठीक उल्टा सोचकर NCC जैसी सुविधा राष्ट्रहित के लिए बनी यूनिट को ही तिलांजलि देकर रेवाड़ी जैसी ऐतिहासिक नगरी जिला मुख्यालय में स्थित एकमात्र राजकीय बॉयज स्कूल की प्रतिष्ठा को दाँव पर लगाया जा रहा है। कुछ निजी स्वार्थी लोग जो अपने निजी स्वार्थ के कारण या अन्य के दबाव में आकर इस विद्यालय से NCC खत्म करने का भरसक प्रयास कर रहे हैं जो स्कूल व जिले के लिए दुर्भाग्य की बात है।

विद्यालय प्रशासन स्कूल से NCC हटाकर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। इससे पहले भी : Govt. Girls Sr. Sec. School रेवाड़ी, Govt. Sr. Sec. स्कूल सुलखा, Govt. Boys Sr. Sec. School बावल, Govt. Sr. Sec School साल्हावास से भी NCC हटाकर इलाके का बहुत नुकसान किया गया है।

देशहित व बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रशासन व 8 हरियाणा बटालियन एन सी सी रेवाड़ी तथा जिला प्रशासन से देशहित में मांग की जाती है कि वे इस विद्यालय से NCC Troop खत्म ना करें। अतः विद्यालय से NCC Troop हटाने के निर्णय को निरस्त कर NCC को निरंतर व निर्बाध चलाने के लिए शीघ्र अति शीघ्र उचित व उपयुक्त कारवाही अमल में लाये।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें