Bounsi News: उत्क्रमित मध्य विद्यालय झपनियां में छात्र-छात्राओं से कराया जा रहा बाल श्रम

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बिहार सरकार के द्वारा बाल श्रम उन्मूलन के लिए लगातार कई कार्य किए जा रहे हैं। बाल मजदूरी के रोकथाम के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। वहीं सरकार द्वारा निर्धारित नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते हुए प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय झपनिया में विद्यालय के सातवीं और आठवीं कक्षा के छात्रों से कार्य कराया जा रहा है। विद्यालय में लघुशंका घर का निर्माण छात्रों के द्वारा कराया जा रहा है। मालूम हो कि, इन कार्यों को विद्यालय के प्रधानाध्यापक की मौजूदगी में खड़े होकर कराया जा रहा है। जिन बच्चों के हाथों में कॉपी कलम किताब होनी चाहिए। उन बच्चों के हाथ सीमेंट और बालू से भरे हुए दिख रहे हैं। मालूम हो कि देश के बच्चों को शिक्षित करने के लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। वहीं दूसरी ओर जहां कार्य कराने के लिए बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। ऐसे में देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चे अपने माता-पिता एवं गांव का नाम रोशन नहीं कर पाएंगे। मालूम हो कि विद्यालय के पीछे सातवीं कक्षा के रोशन, प्रीतम, प्रह्लाद और आठवीं कक्षा के सूरज और महानंद के द्वारा सीमेंट और बालू से लघुशंका घर बनाने का कार्य 

किया जा रहा था। बुधवार को बच्चे इस कार्य को खाली हाथ से सीमेंट और बालू लगाने का काम कर रहे थे। ऐसे में सीमेंट और बालू बच्चों के हाथों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। वहीं दूसरी ओर अन्य कक्षाओं में बच्चे बैठ कर पढ़ाई कर रहे थे। जहां शिक्षक उन्हें पढ़ाने का कार्य कर रहे थे। बच्चों ने बताया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक के द्वारा उन्हें यहां काम करने के लिए बोला गया था। जिसके बाद वे लोग काम कर रहे थे। कहा जाता है कि, इस काम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक की पूर्ण संलिप्तता है। वहीं दूसरी ओर इस मामले में उत्क्रमित मध्य विद्यालय झपनिया के प्रधानाचार्य सज्जन झा का कहना है कि, मिस्त्री लेबर आया था। सीमेंट का मसाला बनाकर मिस्त्री दूसरी जगह चला गया। जिसको बुलाने के लिए लेबर गया हुआ था। लेबर मिस्त्री को आने में विलंब होने के कारण मसाला बर्बाद हो जाता। इसलिए प्रधानाध्यापक के द्वारा मसाला फेंकने की बात कही गई तो इस पर छात्रों ने कहा कि हम लोग यह काम कर लेंगे। प्रधानाध्यापक ने कहा कि अगर तुम लोगों से होता है तो यह कर लो।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें