Chandan News: प्रोन्नत मध्य विद्यालय जोकटाहा में पर्याप्त भवन नहीं होने से एक ही क्लास रूम में चलती है 2-2 पाठशाला

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के प्रोडक्ट मध्य विद्यालय जोकटाहा में पर्याप्त क्लास रूम नहीं होने से शिक्षकों को पठन-पाठन कराने में भारी कठिनाई होने की बात सामने आई है। जानकारी के अनुसार विद्यालय में कुल 290 छात्र-छात्राएं हैं और विद्यालय में मात्र छः रूम है। सबसे खास बात यह है कि विद्यालय के रखरखाव एवं विद्यालय की विकास में कोई कमी नहीं है। लेकिन पर्याप्त भवन नहीं होने से विद्यालय के बच्चे एक ही क्लास रूम में दो-दो क्लास शिक्षकों को चलाने पढ़ रहे हैं। जिस कारण शिक्षक को भी बच्चों को अलग-अलग पढ़ाने में काफी फजीहत के सामना करनी पड़ रही है। यहां तक की विद्यालय में पढ़ा रहे शिक्षकों के लिए ऑफिस या विश्राम करने का जगह नहीं है। एक ही क्लास रूम में कक्षा के बच्चे एवं विद्यालय के खेलकूद सामग्री के साथ प्रधानाध्यापक की आवश्यक दस्तावेज आदि सामग्री रखते हैं। हालांकि विद्यालय की रखरखाव में काफी हद तक 

विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा सुसज्जित किया गया है छोटी सी जगह रहने के बापू विद्यालय परिसर के इर्द-गिर्द फूल पौधे लगाए गए हैं। जगह अभाव के कारण स्थानीय लोगों द्वारा विद्यालय के बगल जमीन देकर बच्चों की खेलने का स्थान बनाने की कवायद जारी किया गया है। वही विद्यालय के प्रधानाध्यापक कृष्ण कुमार राय के देखरेख में मध्यान भोजन में काफी गुणवत्ता देखी गई। मध्यान भोजन बनने के बाद सबसे पहले रसोईया मध्यान भोजन चख कर देखती है तत्पश्चात बच्चों को एवं विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाए के बीच परोसे जाते जाते हैं। वही विद्यालय रूम के अभाव में विद्यालय के प्रधानाध्यापक कृष्ण देव कुमार राय ने बताया कि शिक्षा विभाग एवं जिला पदाधिकारी से आग्रह करूंगा कि विद्यालय में भवन की संख्या बढ़ाया जाए । जबकि विद्यालय में पदस्थापित 8 शिक्षिकाएं हैं जिसमें एक महिला शिक्षक खुशबू कुमारी है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें