Chandan News: प्रसव पूर्व 466 गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जांच

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी एके सिन्हा के नेतृत्व में सोमवार 10 जुलाई को प्रसव पूर्व कुल 466 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई जिसमें समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन परिसर में चिकित्सक के अलावे स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह बीसीएम संजय कुमार प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संजय कुमार एवं लैब टेक्नीशियन चंदन कुमार आदि के संयुक्त में 226 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र सूइया मैं पदस्थापित चिकित्सक डॉक्टर भोलानाथ गोराई के नेतृत्व में 165 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य जांच की गई साथ ही हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज में कुल 84 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई।जांच के क्रम में सही गर्भवती महिलाओं की गर्भ में पल रहे बच्चे की f h r के अलावा एचआईवी टेस्ट हिमोग्लोबिन बीपी आदि की जांच की गई तत्पश्चात सभी गर्भवती महिलाओं को जांच के पश्चात आयरन फोलिक 

एसिड टेबलेट कैल्शियम के साथ नाश्ता वितरण किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से मेडिकल टीम में ए एन एम रूपम कुमारी प्रियंका कुमारी प्रतिमा कुमारी एएनएम शिखा चौधरी के साथ प्रखंड क्षेत्र के आशा कार्यकर्ता की सराहनीय योगदान रही। वहीं प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत इस कार्यक्रम को सफल बनाने में चिकित्सक दिनकर झा,स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह बीसीएम संजय कुमार बीएमसी यूनिसेफ पंकज झा की महत्वपूर्ण योगदान रही। जबकि आज के शिविर में मात्र एक चिकित्सक रहने के कारण गर्भवती महिलाओं की भारी फजीहत चल पड़ी घंटों लाइन में खड़े होकर अपना अपना स्वास्थ्य जांच कराई। इस बाबत स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह ने बताया कि अस्पताल प्रभारी की अनदेखी के कारण गर्भवती महिलाओं की भारी परेशानी उठानी पड़ी है इसके लिए मैं खेद व्यक्त करता हूं श्रावणी  मेले में अस्पताल के पदस्थापित चिकित्सकों को ड्यूटी लगा दी गई है जिस कारण चिकित्सक का अभाव है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें