Chandan News: दलित आदिवासी के 62 बच्चों को संस्था द्वारा गोल्डन एवं डीबीडी पुस्तक वितरण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के ज्ञान भवन कड़वामारन में शुक्रवार 14 जुलाई को बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के द्वारा गठित माता साबित्री बाई छात्र मंच के 10वीं कक्षा में पढ़ रहे 62 दलित-आदिवासी बच्चों को गोल्डेन एवं डीबीडी परीक्षा गाईड का वितरण किया गया। इस अवसर पर राज्य शिक्षा समन्वयक राधमोहन सिंह नें पुस्तक वितरण के उपरांत बताया कि अगले वर्ष मैट्रिक के परीक्षा देने वाले अधिकांश बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं, स्कूल से वंचित छात्र ट्युशन पर निर्भर हो गये हैं । जबकि सरकार के प्रयास है कि स्कूली शिक्षा बेहतर हो।जिसे लेकर सरकार द्वारा बेहतर प्रयास भी किया जा रहा है, किन्तु बच्चे स्कूल ही नहीं जाएंगे तो उसमें सरकार और शिक्षक का कोई दोष भला कैसे हो सकता है। दूसरी बात यह है कि ट्युशन में ज्यादातर शिक्षक गणित, विज्ञान (रसायन, भौतिकी एवं जीव विज्ञान) पर जोर देते हैं और बच्चे भी उसी विषय को पढ़ने में ज्यादा रूचि रखते हैं, जबकि मैट्रिक पास करने के सभी विषयों की अच्छी जानकारी होना अनिवार्य है और यह स्कूल की पढ़ाई से ही सम्भव है एक या डेढ़ घंटे की ट्युशन की पढ़ाई से नहीं...। बताते चले कि संस्था के द्वारा 2021 में 8वीं कक्षा के 


124 बच्चों में से 60 बच्चों को चयन किया गया था जो 2024 में बोर्ड के परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उन्हें न केवल मैट्रिक प्रथम श्रेणी से उतीर्ण कराने की योजना है, बल्कि उच्च शिक्षा में अग्रसर हेतु संस्था प्रयासरत है फलतः समय पर इन बच्चों के लिए कई गतिविधियों के द्वारा प्रतिभा भरने कोशिश की जा रही है जैसे विषयगत क्यूज एवं प्रतियोगिता, बच्चे-अभिभावक एवं शिक्षको के साथ बैठक आदि। इस अवसर पर संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन नें बताया कि अगले माह जिस प्रकार बोर्ड का परीक्षा होती है ठीक उसी प्रकार का परीक्षा आयोजन संस्था के द्वारा किया जायेगा जिसमें बच्चे रजिस्ट्रेशन करायेंगे, फार्म भरेंगें और परीक्षा में शामिल होंगे और रिजल्ट प्रकाशित किया जायेगा ऐसा बोर्ड के परीक्षा में अच्छे नम्बर से उतीर्ण होने के लिए किया जा रहा है। इस अवसर पर कोचिंग शिक्षक देवराज कुमार कुसुमजोरी, रामू ताती सिधुडीह, दिपक कुमार नौकासार टेलवा ने बच्चों को सभी विषय से सम्बंधित टिप्स दिया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता देवी, रानी शर्मा,  महालाल बेसरा, लखन मुर्मू, बलराम कुमार आदि अन्य लोग शामिल हुए। पुस्तक पाने छात्र/छात्राएं झाझा प्रखंड के बालियाडीह, टेलवा पंचायत (नौकासार-चरैया) चांदन प्रखंड के कुसुमजोरी, दहगिलवा, दोमुहान, सिधुडीह, भैरोपुर, फतेहपुर, मुसकोडवा आदि अन्य गांव के बच्चे शामिल रहे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें