Chandan News: अस्पताल में आशा दिवस के तहत मासिक बैठक आयोजित कर दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन के सभागार कक्ष में प्रभारी चिकित्सक डॉ एके सिन्हा की अध्यक्षता में आशा दिवस के तहत मासिक बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से प्रभारी चिकित्सक के अलावा यूनिसेफ बीएमसी पंकज झा बीसीएम संजय कुमार एवं प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों आशा कार्यकर्ता मौजूद थे। बैठक के दौरान बीसीएम संजय कुमार ने बारी-बारी से सभी आशा कार्यकर्ता की ड्यू सर्वे का अद्यतन किए। बैठक के दौरान संस्थागत प्रसव में वृद्धि लाने पर बल दिया। इस मौके पर बीसीएम संजय कुमार उपस्थित सभी आशा कार्यकर्ताओं को कड़े हिदायत देते हुए बताया कि टीकाकरण एवं जच्चा एवं बच्चा की देखभाल के दौरान घर घर पहुंच कर गर्भवती माताओं को संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित करना है। वही बैठक में प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर एके सिन्हा ने बताया कि 11 जुलाई से 31 जुलाई तक चलने वाली बंध्याकरण पखवारा दिवस को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक लोगों के घर पहुंच कर पुरुष नसबंदी एवं बंध्याकरण कराने हेतु प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी एक सरल नसबंदी है। पुरुष नसबंदी करवाने वाले लाभान्वित को सरकार द्वारा ₹3000 प्रोत्साहित के रूप में प्रदान की जाती है साथ ही 

साथ उन्होंने बताया की प्रसव उपरांत बंध्याकरण करवाने वाले महिलाओं को ₹3000 एवं बंध्याकरण कराने पर ₹2000 सरकार द्वारा प्रोत्साहित के रूप में उनके खाते में देती है। इस बैठक के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन में पदस्थापित यूनिसेफ बीएमसी पंकज झा द्वारा उपस्थित आशाओं को टीकाकरण की शेड्यूल के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए निर्देशित किया कि जिस क्षेत्र में टीकाकरण किसी कारण ड्रॉप आउट होते हैं, या टीकाकरण कराने में आनाकानी करते हैं, उन्हें टीकाकरण की महत्व बताना है जैसे नियमित टीकाकरण के अंतर्गत दी जाने वाली टीका गंभीर बीमारियों से बच्चों को बचाती है, इससे बच्चे टीवी जैसी महामारी पोलियो, खसरा, गलघोटू ,कुकुर खांसी, धनुष टंकार, हेपेटाइटिस बी, हिमोफिलस, इनफ्लुएंजा टाइप बी, निमोनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, रतौंधी, जैसे  घातक बीमारियों से बचाव करती है। एवं वायरस जनित डायरिया से भी बचाव करती है। तत्पश्चात बीसीएम संजय कुमार ने सभी आशाओं को सत प्रतिशत अपने अपने क्षेत्र में आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने का निर्देशित किया।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें