Daily Current Affairs :दैनिक करेंट अफेयर्स : 25 जुलाई 2023



1. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2021 में मध्य प्रदेश में अनुसूचित जाति समूहों के खिलाफ अपराध दर सबसे अधिक थी।

2. देवेन्द्र कुमार उपाध्याय को बॉम्बे हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

3. कमलजीत ने ISSF जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

4. मध्य प्रदेश में 'हेली समिट 2023' और आरसीएस उड़ान-5.2 का उद्घाटन किया गया।

5. कारगिल युद्ध में जीत की याद में भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

6. 8वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा नीति वार्ता ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में आयोजित की गई।

7. मलेशिया के तेज गेंदबाज सयाजरुल इजात इद्रास पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सात विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने।

8. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) एक भारतीय सरकारी एजेंसी है जो अपराध डेटा एकत्र करने के लिए जिम्मेदार है। इसकी स्थापना 1986 में हुई थी.

9. न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

10. ISSF जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप 2023 का आयोजन कोरिया के चांगवोन शूटिंग रेंज में किया गया था और भारत ने 6 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य पदक सहित कुल 17 पदक जीते।

11. 5वें हेलीकॉप्टर और छोटे विमान शिखर सम्मेलन (हेली शिखर सम्मेलन 2023) का आयोजन विमानन मंत्रालय द्वारा मध्य प्रदेश सरकार, पवन हंस लिमिटेड और फिक्की के सहयोग से मध्य प्रदेश के खजुराहो में किया गया था।

12. भारत और ऑस्ट्रेलिया जून 2020 से एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं।

13. कारगिल युद्ध में भारत की जीत की याद में 24वीं बार कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है, जिसका आधिकारिक समापन 26 जुलाई 1999 को हुआ था।

14. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8वीं रक्षा नीति वार्ता की सह-अध्यक्षता रक्षा मंत्रालय में विशेष सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा और ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग में कार्यवाहक उप सचिव स्टीवन मूर ने की।

15. मलेशिया के तेज गेंदबाज सयाजरुल एजात इदरस ने पुरुषों के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सात विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की, जिससे वह ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले सिर्फ 12 गेंदबाजों ने पुरुष टी20 इंटरनेशनल में छह विकेट लिए थे. 

Share on Google Plus

Editor - न्यूज डेस्क, नई दिल्ली.

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें