Jamshedpur News: 2024 चुनाव की तैयारी के लिए झारखंडी खतियानी मोर्चा का अभियान,तीन दिवसीय विधायिका प्रशिक्षण पाठशाला का शुभारंभ

 

ग्राम समाचार संवाददाता, जमशेदपुर:   शुक्रवार को जमशेदपुर स्थित निर्मल भवन में "झारखंडी खतियानी मोर्चा" की ओर से 7 से 9 जुलाई तक तीन दिवसीय विधायिका प्रशिक्षण पाठशाला" का शुभारंभ किया गया। शुक्रवार को विधिवत रूप से प्रशिक्षक के रूप में सर्वश्री सूर्य सिंह बेसरा, सुरेंद्र लाल सोरेन( वरिष्ठ पत्रकार) एवं रामनरेश यादव (पूर्व आईआईटी कानपुर) ने संयुक्त रूप से  विधायिका पाठशाला का उद्घाटन किया । कार्यक्रम का उद्घाटन करने के पश्चात हुए सूर्य सिंह बेसरा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंडी खतियानी मोर्चा" की ओर से "विधायिका प्रशिक्षण पाठशाला" अभियान के तहत 6 माह का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है, जिसमें कोल्हान प्रमंडल के लिए 7,8 एवं 9 जुलाई को तीन दिवसीय कार्यक्रम आहूत किया गया है|उसी प्रकार पलामू प्रमंडल के लिए नेतरहाट में 4-5 6 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। उत्तरी छोटनागपुर के लिए धनबाद में 1,2 और तीन सितंबर को तथा संथाल परगना प्रमंडल के लिए 6,7,8 अक्टूबर को तथा दक्षिणी छोटानागपुर के लिए रांची में 1,2,3 दिसंबर को तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आगामी 2024 में झारखंड राज्य के अंतर्गत 14 लोकसभा सीट तथा 81 विधानसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों को शिक्षित और प्रशिक्षित करना है| उसके लिए शुक्रवार को निर्मल भवन में विधिवत रूप से पाठशाला का उद्घाटन किया गया,उसके उपरांत दोपहर को श्रीनाथ यूनिवर्सिटी आदित्यपुर  अंतर्गत सभागार में दूसरी पारी की कार्यशाला आहूत की गयी,जिसका विषय वस्तु था भारत का संविधान| इसमें भारत के संविधान का इतिहास पढ़ाया गया और अनुच्छेद 1 से अनुच्छेद- 395 तक तथा जितने भागों को विभाजित किया गया है। पांचवी अनुसूची से लेकर छठी अनसूची को तीसरी पाली में संविधानिक पाठ पढ़ाया गया|वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र लाल सोरेन ने मीडिया की भूमिका तथा प्रेस पब्लिक और संचार विषय पर अपना विषय वस्तु प्रस्तुत किया|अंत में पूर्व आईआईटी कानपुर के डॉक्टर राम नरेश यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।इस कार्यक्रम में कूल 15 उम्मीदवारों ने भाग लिया जबकि आगामी 8और 9 जुलाई को निर्मल भवन में पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार कार्यक्रम चलेगा।


कालीदास मुर्मू, जमशेदपुर।

Share on Google Plus

Editor - कालीदास मुर्मू , जमशेदपुर

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें