SEBI Recruitment 2023: सेबी भर्ती 2023: सहायक प्रबंधक पदों के लिए अधिसूचना; 09 जुलाई तक आवेदन करें

SEBI Recruitment 2023: Notification for Assistant Manager Posts; Apply Till July 09



भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने सहायक प्रबंधक के पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवार 09 जुलाई, 2023 तक प्रतिष्ठित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।


भारत में प्रतिभूति बाजार की देखरेख करने वाली नियामक संस्था सेबी वित्तीय क्षेत्र में करियर बनाने और देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान कर रही है।


आधिकारिक अधिसूचना (संदर्भ: SEBI/HRM/AMIW/2023/132) के अनुसार, विभिन्न धाराओं में सहायक प्रबंधक पद के लिए कुल 147 रिक्तियां उपलब्ध हैं। धाराओं में सामान्य, कानूनी, सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग (सिविल), इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल), अनुसंधान और राजभाषा शामिल हैं।


सेबी सहायक प्रबंधक पदों के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:


आयु सीमा: 1 जुलाई, 2023 तक उम्मीदवारों की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट सरकारी मानदंडों के अनुसार लागू होगी।


शैक्षिक योग्यताएँ: प्रत्येक स्ट्रीम के लिए शैक्षिक आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत शैक्षणिक योग्यता के लिए आधिकारिक अधिसूचना की गहन समीक्षा करें।


अनुभव: कुछ धाराओं में पूर्व कार्य अनुभव की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य में किसी विशिष्ट अनुभव की आवश्यकता नहीं हो सकती है। आवेदकों से आग्रह किया जाता है कि वे स्ट्रीम-विशिष्ट विवरण के लिए अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

SEBI Grade A Recruitment 2023: Important Dates

On-Line Application and Payment of Fee On-LineJune 22, 2023, to July 09, 2023
Phase 1 On-Line ExaminationAugust 05, 2023
Phase 2 On-Line ExaminationSeptember 09, 2023
Phase 3 InterviewDates will be intimated


सहायक प्रबंधक पदों के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल होंगे:


चरण I - ऑनलाइन परीक्षा: ऑनलाइन परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता, रीजनिंग और स्ट्रीम-विशिष्ट विषय ज्ञान से संबंधित विषय शामिल होंगे।


चरण II - ऑनलाइन परीक्षा: दूसरा चरण भी ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा और इसमें वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक दोनों प्रश्न शामिल होंगे। यह चरण उम्मीदवारों की उनकी चुनी हुई स्ट्रीम में विशेषज्ञता का आकलन करेगा।


चरण III - साक्षात्कार: चरण II परीक्षा से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साक्षात्कार पैनल सहायक प्रबंधक की भूमिका के लिए उम्मीदवारों के ज्ञान, कौशल और उपयुक्तता का मूल्यांकन करेगा।


सेबी सहायक प्रबंधक पदों के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को सेबी की आधिकारिक वेबसाइट (www.sebi.gov.in) पर जाना चाहिए और अधिसूचना में उल्लिखित आवेदन प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा, और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र और शुल्क रसीद की एक प्रति अपने पास रखें।


यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आवेदन पत्र सही ढंग से भरा गया है और सभी आवश्यक दस्तावेज अधिसूचना में दिए गए निर्देशों के अनुसार अपलोड किए गए हैं।


अंतिम समय में किसी भी तकनीकी गड़बड़ी से बचने के लिए उम्मीदवारों को 09 जुलाई, 2023 की समय सीमा से पहले आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। देर से या अपूर्ण आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।


सेबी का यह भर्ती अभियान प्रतिभाशाली और प्रेरित व्यक्तियों के लिए भारतीय प्रतिभूति बाजार की अखंडता और दक्षता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध एक गतिशील संगठन में शामिल होने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है।


अधिक जानकारी और विस्तृत निर्देशों के लिए, उम्मीदवारों को सेबी वेबसाइट पर उपलब्ध आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

SEBI Recruitment 2023 - Notification 

Share on Google Plus

Editor - न्यूज डेस्क, नई दिल्ली.

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें