Banka News: 15 सूत्री मांगों को लेकर आईटी भवन के सामने एकदिवसीय धरना प्रदर्शन

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बिहार प्रदेश मुखिया संघ के आवाहन पर पिछले 16 अगस्त से 31 अगस्त तक राज्य भर में मुखिया का राज्यव्यापी हड़ताल एवं कार्य बहिष्कार जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को  रजौन  प्रखंड के सभी 18 पंचायत के मुखिया सहित मुखिया संघ के पदाधिकारी ने आईटी भवन मुख्यालय में एक दिवसीय धरना दिया। इस संदर्भ में मुखिया संघ के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह सचिव प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा लगातार ग्राम पंचायत के अधिकारों का हनन विरोध का मुख्य कारण है। हमारी 15 सूत्री मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की सरकार से हमारी गुहार जारी रहेगी। 15 सूत्री मांगों में क्रमशः ग्राम सभा  से चयनित योजनाओं को प्राथमिकता देने एवं सरकार को ग्राम सभा में अनावश्यक हस्तक्षेप बंद करने की बात कही गई, मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट योजना का असफल  होने को लेकर इसे पुनः ग्राम पंचायत को सौंपने की बात कही गई। ग्राम पंचायत भवन निर्माण में एल ई ओ के असफल होने पर इसे हटाकर ग्राम पंचायत को सोंपने की बात पर जोर दिया गया। मुख्यमंत्री जलनल योजना की पूर्णतह दयनीय स्थिति और असफलता को लेकर इसे पीएचइडी से हटकर वार्ड क्रियान्वयन  एवं प्रबंधन समिति को सौंपने की मांग रखी गई। पंचायत में  बंद पड़े कबीर अंत्येष्टि को चालू करने, सहित सभी प्रकार के सामाजिक पेंशन  को अविलंब चालू करने,ग्राम पंचायतों को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र 

बनाने का अधिकार देने ,पर जोर दिया गया। सबसे बड़ी बात  म्ंझगाय डरपा के मुखिया सह मुखिया संघ के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने रखा वह था बढ़ते  अपराधियों के द्वारा मुखिया हत्या उपरांत उन्हें मुआवजे के रूप में ₹50,लाख देने तथा स्पीडी ट्रायल के तहत दोषियों को अविलंब सजा दिलाने की बात कही। बढ़ते अपराध को देखते हुए नियुक्त पंचायत प्रतिनिधि को सुरक्षा प्रदान करने तथा वेतन, भत्ता व पेंशन लागू करने साथ ही ग्राम पंचायत में दो आदेशपाल एवं रात्रि प्रहरी की नियुक्ति पर विशेष जोर दिया। ग्राम पंचायत की योजना में पंचायत सचिव की कमी से काफी विपरीत प्रभाव पड़ती है, इसीलिए इसे यथाशीघ्र दूर करने और प्रखंड कार्यालय में मुखिया संघ के लिए अतिरिक्त भवन निर्माण आदि की मांग को प्राथमिकता देते हुए रखा। इस धरने में मुख्य रूप से अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह, भवानीपुर कठौन के मुखिया मनोज दास औडहरा मुखिया सह सचिव प्रवीण कुमार सिंह, सिंहनान पंचायत मुखिया रविंद्र वर्मा ,खैेरा पंचायत की बबीता देवी, संझा श्यामपुर  पंचायत की आशा देवी, धोनी बामदेव की अनुपम कुमारी साथ में प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार सिंह उर्फ टिंकू सिंह, कठचातर लीलातरी की प्रियंका कुमारी चिल्काबर असोता कि मोनिका कुमारी, नवादा खरौनी की आरती देवी, पडघऱी लकड़ा चंदा रानी ,तिलकपुर पंचायत के श्रवण मंडल ,धायहरणा महागामा के निषाद आलम, अम्हारा हरचंडी के भैरो सिंह कुशवाहा, मोरामा बनगांव के रणवीर यादव, सकहारा के मुखिया प्रतिनिधि अरुण कुमार सिंह ,व रजौन पंचायत की रंजना देवी मुख्य रूप से मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें