Bounsi News: तीन दिवसीय मनसा पूजा का किया गया विधिवत समापन

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 3 दिनों तक चलने वाली बिहुला विषहरी पूजा का शुक्रवार को धूमधाम से समापन किया गया। प्रखंड क्षेत्र में कई प्रतिमाओं का विसर्जन शुक्रवार की देर रात तक होता रहा। नम आंखों से श्रद्धालुओं ने मां  विषहरी को विदा किया गया। तीन दिवसीय बिहुला विषहरी पूजा बुधवार  से शुरू हुई थी जो कि शुक्रवार को समापन हो गया। बुधवार को आदिवासी पूजा की गई। वहीं गुरुवार की  रात बिहुला और बाला का विवाह कराया गया और शुक्रवार को मां को अंतिम विदाई दी गई। कलश स्थापना के साथ आरंभ हुआ पर्व विवाह के बाद विदाई रश्म में गुरुवार की सुबह से जारी रहा। मालूम हो कि, बौंसी के मुख चौक स्थित बिहुला विषहरी मंदिर से बरात सज धज कर दलिया स्थित गुदरी दास द्वारा स्थापित किए गए मंदिर में पहुंची। झांकी बरात का स्वागत करने के लिए गुप्ता परिवार के सभी सदस्य लगे हुए थे। बड़े ही धूमधाम से सभी बरतिया का स्वागत किया गया। पूरे मंदिर के आसपास क्षेत्र को बैलून एवं लाल हरे ब्लू एवं अन्य कलर के बिजली बल्ब से सजाया गया था। वही मंदिर के भीतर


कई तरह के फूलों से सजाया गया था। गुप्ता परिवार के सबसे बुजुर्ग सदस्य नागेश्वर दास के स्वर्गवास होने के बाद अब राम किशुन दास इस मंदिर का बीड़ा उठा रहे हैं। 66 वर्ष पुराना मंदिर अपने आप में बहुत ही शक्तिशाली मंदिर माना जा  रहा है। मालूम हो कि,बिहुला बिषहरी  पूजा की कभी भी तारीख नहीं बदलती जो कि हर साल की तरह इस साल भी 17 तारीख को ही मनाया गया है। लगभग 1 सप्ताह पहले से ही इस मंदिर में भजन कीर्तन का कार्यक्रम किया जाता है। 


इस मंदिर के भक्त कृष्ण देव कुमार ने बताया कि, वह 35 वर्ष से इस मंदिर में भक्त होने का फर्ज निभा रहे हैं। इस मंदिर में भक्तों द्वारा सच्चे मन से मांगी मुरादे मां बिषहरी पूरी करती है। विवाह कार्यक्रम संपन्न होने के बाद उसके सुबह 101 कन्या को जमा कर सभी को खीर पुरी एवं हलवा का प्रसाद खिलाया जाता है। इस अवसर पर मंदिर के कार्यकर्ता गुड्डू दास, प्रमोद दास, संजय दास, जोगिंदर दास, दिलीप दास, बबलू दास, सोनू गुप्ता, रौशन कुमार, संजीत गुप्ता, चंदन गुप्ता, गोपाल गुप्ता अन्य सभी गुप्ता परिवारों द्वारा एक महीने पहले से ही इसकी पूरी तैयारी की जाती है।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें