Bounsi News: धड़ल्ले से हो रहा है ओवरलोडेड मालवाहक वाहनों का परिचालन,धड़ल्ले से हो रही है अवैध कमाई

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। भागलपुर-हंसडीहा मुख्य मार्ग के रास्ते इन दिनों धड़ल्ले से सैकड़ों वाहन ओवरलोडेड गुजर रहे हैं। जिसे यहां देखने और सुनने वाला कोई नहीं है। ओवरलोड वाहनों को गुजारने के लिए इस मार्ग पर जगह-जगह पर बकायदा पासिंग गिरोह के सदस्य अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। आखिर हो भी क्यों नहीं यह एक ऐसा धंधा है। जहां पर "हींग लगे न फिटकरी और माल भी चोखा" वाली कहावत चरितार्थ होती है। इस धंधे में शामिल खास कर गिरोह को कुछ चिन्हित थाना क्षेत्र से ओवरलोड वाहनों को सकुशल गुजारना होता है और इसके बदले उन्हें वाहन मालिकों के द्वारा एक मोटी तयशुदा रकम दी जाती है। जिसकी वजह से इस कार्य में जुटे कई लोग कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं। सूत्रों के अनुसार भागलपुर दुमका मुख्य मार्ग के रास्ते गिट्टी और अन्य सामानों से लदे हुए मालवाहक वाहनों को पुलिस की नजरों से सकुशल गुजारने के लिए झारखंड के हंसडीहा से लेकर भलजोर मोड़ तक सौदा तय हो जाता है। जिसके बाद पासिंग गिरोह के सदस्य हर अपनी पैंठ के 

मुताबिक इस कार्य में अपनी अपनी भूमिका निभाते हैं। हर सदस्य की भूमिका यहां कुरुक्षेत्र क तरह होती है। जिसे चिन्हित जगह पर तैनात कर दिया जाता है। ऐसे लोग पुलिस की हर गतिविधियों पर पैनी निगाह रखते हैं और वाहन चालकों को पल-पल की रिपोर्ट देते रहते हैं। जिसके बाद रास्ता क्लियर रहने पर और पुलिस की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त होते ही ऐसे ओवरलोडेड मालवाहक वाहन बड़ी तेजी के साथ मुख्य मार्ग से गुजारना शुरू कर देते हैं। माना जा रहा है, कि यहां रोजाना तकरीबन एक सौ से लेकर डेढ़ सौ वाहन गुजरते हैं। एक अनुमान के मुताबिक पासिंग गिरोह के सदस्य एक वाहन को थाना क्षेत्र से गुजारने के लिए 2000 से लेकर ₹3000 तक की वसूली करते हैं। ऐसे में यह गोरख धंधा लाखों रुपए प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ता जा रहा है। वहीं इस संबंध में डीटीओ सूर्यकांत कुमार ने बताया कि, नियमित रूप से ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और जुर्माना भी वसूला जा रहा है। आगे भी क्षेत्र में अभियान चला कर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें