Bounsi News: लगातार कार्रवाई होने से भूमाफियाओं और गलत तरीके से जमाबंदी कायम करने वाले जमीन मालिकों में मचा हड़कंप

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। गलत तरीके से जमीन की जमाबंदी कायम करने वाले भू-माफियाओं और सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अपर समाहर्ता के द्वारा पूरे जिले के अब तक 400 एकड़ जमीन की जमाबंदी रद्द कर दी गयी है। वहीं दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र के फागा पंचायत में भी 17 एकड़ 62 डिसमिल जमीन की जमाबंदी को रद्द कर दी गयी है, अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि, फागा पंचायत के डिगड़ी पहाड़ी गांव निवासी भादो मंडल, मारवाड़ी मंडल और गुलाबी मंडल तीनों भाइयों के द्वारा फागा मौजा के जमाबंदी संख्या 282, खाता 244 के अलग-अलग खेसरा के 17 एकड़ 62 डिसमिल जमीन को अपना बताते हुए जमाबंदी कायम करने का काम किया गया था। बताया गया कि, मामले की पड़ताल के बाद पता चला कि उक्त जमीन गैर मजरूआ खास खाते की है। इसके बाद मामले 

से संबंधित कोईठोस कागजात उपलब्ध नहीं कराने और दिया गया, हुकुमनामा संदेहास्पद प्रतीत होने के कारण जमाबंदी को अवैध पाते हुए एडीएम माधव सिंह के निर्देश पर रद्द कर दिया गया है। मालूम हो कि ऐसे सभी सरकारी जमीनों पर वन विभाग और मनरेगा के द्वारा पौधरोपण करने का काम किया। मालूम हो कि लगातार गलत तरीके से लिए गये जमीनों की जमाबंदी रद्द कर उस पर सरकारी कब्जा करने का कार्य तेज कर दिया गया है, जिससे प्रखंड क्षेत्र के भूमाफियाओं और गलत तरीके से जमाबंदी कायम करने वाले जमीन मालिकों में हड़कंप मच गया है। सूत्रों के मुताबिक अगर प्रखंड क्षेत्र के साथ- साथ नगर पंचायत क्षेत्र के कई जमीनों और तालाबों की जांच की जाय तो अभी भी कई ऐसे जमीन और तालाब का मामला सामने आ जायेगा, जिसे भू-माफियाओं के द्वारा अतिक्रमण कर खरीद फरोख्त करने का काम किया गया है और अभी भी किया जा रहा है।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें