Chandan News: फाइलेरिया किट का वितरण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। फाइलेरिया से बचाव हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर एके सिन्हा की अध्यक्षता में शुक्रवार 20  अगस्त को प्रखंड क्षेत्र के 10 मरीजों को फाइलेरिया किट वितरण किया गया। इस मौके पर VBDS मनीष कुमार, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संजय कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह, बीसीएम संजय कुमार, अकाउंटेंट संदीप कुमार, आदित्य चिकित्सा में मौजूद थे। वहीं इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा डॉ एके सिन्हा ने बताया कि फाइलेरिया से बचाव के लिए मछरदानी प्रयोग करना अनिवार्य होता है साथ ही साथ घर के इर्द-गिर्द पानी जमा होने पर मच्छर का का इजाफा होती है इसलिए घर के आस-पास गड्ढे में पानी जमने नहीं देना चाहिए। 

फाइलेरिया मच्छर काटने से होने वाला एक संक्रमण रोग है।  किसी भी उम्र  के व्यक्ति को फाइलेरिया जैसे संक्रमित हो सकता है। फाइलेरिया लक्षण जैसे हाथ व पैर में सुजन होना पुरुषो  को हाईड्रोसील के अंडकोष में सूजन आना है। मच्छर के काटने के तुरंत असर नही करता है इसका संक्रमण बिमारी होने में 05 से 15 वर्ष भी लग लग सकते हैं। इसी क्रम शुक्रवार को प्रभारी चिकित्सक ने प्रखंड क्षेत्र के दस फाइलेरिया संक्रमण रोगियों को फाइलेरिया किट वितरण किया गया। जिसमें दवाई के साथ-साथ प्लास्टिक गमला, जग, तोलिया, साबुन, वितरण किया गया। साथ ही साथ  प्रभारी चिकित्सक ने रोगियों को संक्रमण से बचाव हेतु सुझाव भी दिए।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें