Chandan News: आठ कुष्ठ रोग पीड़ित का हुआ उपचार

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। 19 अगस्त से 28 अगस्त तक चलने वाली कुष्ठ रोग खोजी अभियान के तहत चांदन प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न गांव के बुधवार 23 अगस्त तक कुल आठ संक्रमित मरीज़ों को एम डी टी का दवाई उपलब्ध कराया गया।साथ साथ मरीजों को उचित सलाह दिया गया। बता दे की कुष्ठ रोग एक ऐसा रोग है जो एक जीवाणु से फेलती है। जिससे नसों एवं त्वचा को प्रभावित करता है। यदि इसका समय रहते उपचार नहीं होने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्तियों तक फैल जाती है यहां तक की संक्रमित मरीजों को विकलांगता होने का खतरा बनी रहती है। यह रोग  हर उम्र के बच्चे या स्त्री पुरुष को हो सकती है। इस रोग का पहचान जैसे त्वचा पर तांबे सपाट और हल्के फीके रंग 

त्वचा पर धब्बे जो सुन्न है एवं उक्त जगह पर स्पर्श होने से दर्द  महसूस नहीं होना त्वचा पर गांठ पिंड एवं त्वचा का मोटा होना त्वचा का तेलिया होना भी इसके लक्षण होते हैं साथ ही साथ चेहरे कान के आखिरी भाग दर्द रही सूजन या गांठ होना कुष्ठ का लक्षण होता है। जिसकी रोकथाम हेतु के आलोक में चान्दन प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर एके सिन्हा के नेतृत्व में 19 अगस्त से 28 अगस्त तक संबंधित क्षेत्र की 156 आशा कार्यकर्ता एवं वॉलिंटियर के द्वारा कुष्ठ रोग खोजी अभियान चलाई जा रही है। इस अभियान के तहत  खबर लिखे जाने तक प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संजय कुमार के द्वारा कुल 8 मरीज़ों को एमडीटी का खुराक दिया गया।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें