Rewari News : महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल भवन में किशोर स्वास्थ्य के संदर्भ में कार्यशाला का आयोजन किया गया



रेवाड़ी में सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने शनिवार को बाल भवन, रेवाड़ी में महिला व बाल विकास विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में किशोर स्वास्थ्य के संदर्भ में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए जागरूक किया। उन्होंने उपस्थित व्यक्तियों को किशोरावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तनों व उनके स्वास्थ्य पर असर के विषय में संबोधित किया। उन्होंने महिला व बाल विकास विभाग की से युवतियों को किट भी वितरित की।



डा. बनवारी लाल ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय मासिक धर्म स्वच्छता नीति तैयार करने पर काम कर रहा है, जिसका मकसद सुरक्षित और स्वच्छ मासिक धर्म उत्पादों तक पहुंच सुनिश्चित करना, स्वच्छता सुविधाओं में सुधार करना, सामाजिक वर्जनाओं से निपटना और एक बेहतर माहौल को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मासिक धर्म से गुजरने वाली सभी महिलाएं सुरक्षित, स्वस्थ और झिझक से मुक्त तरीके से मासिक धर्म का सामना कर सकें। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म को लेकर समय के साथ जागरूकता बढ़ी है।



कार्यशाला में मासिक धर्म के दौरान पोषण के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया गया, लड़कियों को भी जागरूक किया गया अधिक आयरन और विटामिन सी युक्त भोजन का उपयोग करने के लिए यह भी बताता है कि मासिक धर्म की जटिलताओं और वर्जनाओं को कैसे दूर किया जाए। विशेष आमंत्रित सदस्य मोहिनी स्वप्निल ने मासिक धर्म में ऐंठन, चिंता के दौरान आयुर्वेद और योग के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया, सीएमओ डा. सुरेंद्र ने भी स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया और मासिक धर्म के संबंध में खुला ज्ञान, डा. प्रीति ने प्रेजेंटेशन देते हुए वीडियो के माध्यम से किशोरियों में मासिक धर्म से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला, यह भी बताया कि मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता कैसे रखें। डा. भंवर डिप्टी सिविल सर्जन लड़कियों के बीच मासिक धर्म के दौरान पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हैं।



डीपीओ शालू यादव ने मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता पर जोर दिया और लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान होने वाले मिथकों और समस्याओं पर चर्चा करने में संकोच न करने के लिए जागरूक किया। उन्हें झिझक दूर करने के लिए सभी मुद्दों, वर्जनाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।श्रीमती ललित कालरा सखी केंद्र रेवाड़ी ने लड़कियों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया। लड़कियां साइबर अपराध से खुद को कैसे बचा सकती हैं। सुमन यादव डब्ल्यूसीडीपीओ, कार्यशाला में सभी पर्यवेक्षकों, स्कूल की लड़कियों, कॉलेज की लड़कियों के स्कूल शिक्षक, सभी अतिथियों, आमंत्रित लोगों और प्रतिभागियों को धन्यवाद। मासिक धर्म स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छता और पोषण की आवश्यकता पर चर्चा करें।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें