Banka News: पुलिस ने साइबर अपराध के एक बड़े गिरोह का किया पर्दाफाश,मास्टरमाइंड पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बांका पुलिस ने साइबर अपराध के एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है।  साथ ही साइबर अपराधी गिरोह का एक सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गया। हालांकि साइबर अपराधी गिरोह का मास्टरमाइंड पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब रहा। मौके से साइबर गिरोह सदस्य टीम से कई सामग्री भी बरामद की गई है। जानकारी देते हुए प्रभारी पुलिस अधीक्षक अमित रंजन ने बताया कि, बांका थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव के जूठन दास के पुत्र सूरज कुमार द्वारा पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष साइबर थाना बांका को लिखित आवेदन दिया गया। जिसमें  बताया गया कि उसके प्रधानमंत्री किसान निधि की अनुदान राशि किसी अन्य खाते में क्रेडिट होकर निकल जा चुकी है, जो लगभग 22 हजार रुपए राशि है। इस आवेदन पर साइबर थाना बांका के द्वारा वादी के सभी तीनों ट्रांजैक्शन का अवलोकन किया गया। अवलोकन के उपरांत फिनो पेमेंट्स बैंक की अमरपुर शाखा के कर्मियों से पूछताछ की गई। इस क्रम में प्रधानमंत्री किसान निधि की अनुदान राशि की प्राप्ति हेतु सूरज कुमार द्वारा केवाईसी अपडेट करवाने के नाम पर साइबर अपराधियों के द्वारा सूरज का फिनो बैंक में फर्जी खाता खोल दिया गया। आगे पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसकी सूचना सूरज कुमार को नहीं थी। वादी के आवेदन पर घटना के संबंध में साइबर थाना अंतर्गत कांड संख्या 10 /2023 दिनांक 27 सितंबर 2023 को धारा 379 ,419 ,420 भारतीय दंड विधान एवं 66( सी) / 66 ( डी) आईटी एक्ट 2000 दर्ज किया गया। एसपी ने जानकारी देते 



हुए आगे बताया कि उक्त साइबर अपराधियों की तुरंत की गिरफ्तारी हेतु पुलिस उपाधीक्षक  सह साइबर क्राइम थानाध्यक्ष मंगलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा अनुसंधान के दौरान बेलहर थाना क्षेत्र के बाजार गांव से दिनेश यादव को गिरफ्तार किया गया, जिसे पूछताछ करने पर पता चला कि इसका मास्टरमाइंड सूईया थाना क्षेत्र के बरफेड़ा गांव निवासी आतिश बरनवाल है। इसी के निशानदेही पर आतिश बरनवाल की गिरफ्तारी हेतु उसके घर पर छापामारी की गई, जिसमें डेल एवं लेनेवो कंपनी का लैपटॉप , डेल कंपनी का मॉनिटर, जेब्रोनिक्स कंपनी का सीपीयू , फिनो पेमेंट्स बैंक का 145 एटीएम कार्ड, फिनो बैंक का ही दो पोस मशीन, फिनो बैंक का ही 17 सेविंग अकाउंट , कोंबो किट, 4 मार्फो फिंगरप्रिंट स्कैनर मशीन तथा करीब 900 विभिन्न व्यक्तियों के आधार कार्ड फिंगरप्रिंट की कॉपी , करीब 90 विभिन्न व्यक्तियों का आधार कार्ड का भरा हुआ फॉर्म, दो सैमसंग का छोटा फोन , एक रेडमी एवं एक ओप्पो कंपनी का स्मार्टफोन, यूको बैंक का पासबुक, चेक बुक, एक एसबीआई सीएसपी का खाता, एक आधार कार्ड, एक वोटर आईडी कार्ड, एक पैन कार्ड एवं चार कॉपी जिसमें ग्राहकों से संबंधित डाटा का समावेश किया गया था। इसके साथ एक लैमिनेटर मशीन, 5 सिम कार्ड भी छापामारी के दौरान बरामद किया गया।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें