Bounsi News: विश्वकर्मा पूजा एवं तीज पर्व को लेकर बाजार में उमड़ी खरीदारों एवं महिलाओं की भीड़

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। भगवान विश्वकर्मा की पूजा मंदार क्षेत्र में 17 सितंबर को धूमधाम से मनाई जाएगी। विश्वकर्मा पूजा को लेकर क्षेत्र में रौनक बढ़ गई है। जिसको लेकर बाजारों में पूजन सामग्री की खरीदारी को लेकर शनिवार को लोगों की बाजारों में भीड़ लगी रही। बाजार में कई दुकानों में फूल, माला, विश्वकर्मा भगवान के चित्र समेत रंग-बिरंगे झालर आदि की खरीदारी लोगों ने की। इधर, विभिन्न मिल, ऑटो, दुकानों, गैरेज, लोहे की दुकानों, वाहन मालिकों, मिक्सर प्लांट आदि मशीन औजार की सफाई और रंग-रोगन किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ  विश्वकर्मा भगवान के प्रतिमाओं की एडवांस बुकिंग कर दी गई है। मूर्तिकार द्वारा प्रतिमा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मूर्तिकार स्थानीय नरेश कुमार पंडित ने बताया कि उन्होंने 13 प्रतिमाएं बनाई है। जिसकी सभी प्रतिमाओं की एडवांस बुकिंग कर बिक्री हो चुकी है उनके पास 1500 से ₹2000 तक की मूर्ति बिक रही है। पांच फुट की सिंहासन पर विराजे विश्वकर्मा भगवान की प्रतिमा की सबसे ज्यादा डिमांड है। जिसकी बुकिंग सबसे पहले कर ली गई इसके अलावा हाथी पर सवार भगवान की मूर्तियां भी कर रहे हैं। विशेष कर छोटे- मोटे गैराज, कल कारखाना, मंदार पर्वत निकट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड सहित अन्य स्थलों पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाएगी। विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को मनाया जाने को लेकर पूजा के सामग्री फल मिठाई की दुकानों में भीड़ लग 





रही है । इन सामानों की एडवांस बुकिंग हो रही है लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। इन स्थलों के अलावा सिंचाई विभाग यांत्रिक कार्यालय में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर आस्था और उल्लास के साथ पूजा अर्चना की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ अपने पति के लंबी आयु की कामना के लिए 18 सितंबर को हरितालिका तीज का आस्था और उल्लास के साथ क्षेत्र में मनाया जाएगा। जिसे लेकर सुहागन एवं विवाहित महिलाओं में उत्साह का माहौल है। सुहाग एवं पति के प्रति समर्पण का प्रतीक पर्व तीज को लेकर बाजार भी गुलजार हो चुके हैं। महिलाएं जमकर खरीदारी कर रही है सिंगार प्रशासन कपड़ा साड़ी की दुकान और पूजा सामग्री की दुकानों में जमकर खरीदारी हो रही है एवं नियम निष्ठा और लोक परंपरा के इस पर्व में जरूरत पड़ने वाले के सामानों की दुकानों में जमकर खरीदारी हुई महिलाओं बताया कि तीज के अवसर पर निर्जला व्रत का उपवास रखा जाता है। और पति से आशीर्वाद प्राप्त कर सौभाग्य की कामना की जाती है। युवा महिलाओं में इस पर्व को लेकर खास उल्लास होता है। हर वर्ग की सुहागन महिलाएं इस पर्व को उत्साहपूर्वक मनाती है। हरितालिका तीज नहाए खाए के साथ शुरू होगा। 18 को निर्जला उपवास के बाद उसके अगले दिन महिलाएं नेम निष्ठा के साथ व्रत का समापन करेंगी।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें