Bounsi News: प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ कर्मा धर्मा पर्व धूमधाम से मनाया गया

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ आज करमा पर्व मनाया गया। भाद्रपद शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को हर साल यह पर्व मनाया जाता है। सुबह से ही प्रखंड के सभी गांवों में कर्मा करने वाली बहनों के भाइयों के द्वारा सभी साजों-समान को व्यवस्था किया गया है। नियम अनुसार पूजन स्थल को विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे तथा डालियों से सजाया गया, विद्युत सज्जा लगाया गया और प्रकृति के मीठे मीठे भजनों से पूजन स्थल को रमणीय कर दिया गया। भाई-बहन के इस अटूट प्रेम को दर्शाने वाले इस पर्व में प्रकृति के साथ साथ करमडाली की 



भी पूजा की जाती है। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने घर के आंगन में साफ सफाई कर करमा डाली को गाड़ने का काम किया। बांस की बनी डाली को सजाकर घर के आंगन में सजाया गया। उसके बाद करम वृक्ष के पेड़ को घर के आंगन मे गाड़ा गया। फिर इस पेड़ के चारो तरफ बहनों ने बैठकर पूजा किया। मालूम हो कि करमा पर्व का मुख्य उदेश्य होता है। बहन अपने भाई की सुख समृद्धि के लिये एकादशी के दिन व्रत रखती है। इसके साथ ही अच्छी कृषि और प्रकृति से अच्छी फसल की कामने की जाती है।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें