Bounsi News: स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम का किया गया शुभारंभ

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। स्‍वीप का प्रमुख लक्ष्‍य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। यह कार्यक्रम विविध प्रकार के सामान्‍य एवं लक्षित ऐसे इंटरवेंशनों पर आधारित हैं, जो राज्‍य के सामाजिक-आर्थिक, सांस्‍कृतिक और जनसांख्यिकीय प्रोफाइल के साथ-साथ निर्वाचनों के पिछले चक्रों में निर्वाचकीय सहभागिता के इतिहास और उनसे मिली सीख के अनुसार अभिकल्पित किए गए हैं। इसी कड़ी में बौंसी नगर पंचायत अंतर्गत डेम रोड स्थित सीएम कॉलेज के प्रांगण में सोमवार को स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी अंशुल कुमार के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी अंशुल कुमार को प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार के द्वारा बुके देकर सम्मानित किया गया। साथ ही एडीएम माधव कुमार सिंह को प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार के द्वारा बुके देकर सम्मानित किया गया साथ ही नगर पंचायत अध्यक्ष कोमल भारती को भी प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार के द्वारा बुके देकर सम्मानित किया गया। इसके पूर्व जिलाधिकारी के स्वागत में आदिवासी समाज की महिलाओं के द्वारा पारंपरिक अंदाज से गीत गाकर स्वागत किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने  कार्यक्रम को संबोधित करते 


हुए कहा कि, मतदाता सूची निर्वाचन की आत्मा है। यदि मतदाता सूची स्वच्छ एवं पारदर्शी हो तो निर्वाचन में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसी मतदाता सूची को पुनरीक्षित करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया है। अभियान के दौरान सभी बूथों पर बीएलओ द्वारा सूची प्रदर्शित की जाएगी। मतदाता अपने-अपने बूथों पर जाकर मतदाता सूची देखें। यदि सूची में उनका नाम नहीं है अथवा नाम गलत है तो वहीं पर बीएलओ के माध्यम से फार्म प्राप्त कर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करा सकते हैं। इसके साथ साथ जो युवा एवं युवती 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं वह भी अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराकर आगामी लोकसभा  निर्वाचन एवं आगे आने वाले सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग अनिवार्य रूप से कर सकते हैं। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि, भारत लोकतंत्र के लिए माना जाता है। लोकतंत्र में एक-एक वोट बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। जिलाधिकारी ने वोट के लिए उपस्थित महिलाओं को भी जागरूक किया। इस अवसर पर एडीएम माधव कुमार सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष कोमल भारती, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता, प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों से करीब 500 छात्र छात्राएं सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें