Chandan News: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चान्दन प्रभारी एके सिन्हा के नेतृत्व में 11 सितंबर से मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम शुरुआत, तैयारी पूरी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चान्दन प्रभारी एके सिन्हा द्वारा मिशन इंद्रधनुष 5.0 की सफलता को लेकर सभी  तैयारी पूरी हो चुकी है। बताया गया कि यह अभियान का पहला चरण सोमवार 11 सितंबर से 17 सितंबर के बीच संचालित किया जाएगा। अभियान के सफल संचालन को लेकर संबंधित एएनएम ,आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व जीविका की मदद से टीकाकरण को लेकर आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है। चान्दन प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल सत्र निर्धारित किया गया है ।विभागीय स्तरीय से टीकाकरण कई बीमारियों से बचाव का महत्वपूर्ण जरिया है ।मिशन इंद्रधनुष 5.0 का संचालन तीन चरणों में किया जाना है ।इस अभियान के क्रम में 2 साल तक के गर्भवती महिलाओं को टेटनेस डिप्थीरिया का टीका लगाया जाना है। नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम की सफलता महत्वपूर्ण है। टीकाकरण गर्भवती महिलाओं व 2 साल से 5 साल के बच्चों को भी विभिन्न बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए लिहाज से महत्वपूर्ण है। 

इस कार्यक्रम में कम अच्छादन वाले क्षेत्र, प्रवासी व खानाबदोश परिवार के बसावट वाले इलाकों में शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है। जिससे कोई भी बच्चा या जच्चा टीकाकरण से वंचित ना रहे। बताया गया कि टीकाकरण से 6 जानलेवा बीमारी से बचाता है। खासकर डिप्थीरिया कुकुर खांसी गलघोटू हेपेटाइटिस बी एचआईवी आदि रोगों से बचाया जा सकता है। टीकाकरण से वंचित लोग जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक उपरोक्त घातक बीमारी की चपेट में आने की संभावना बनी होती है। मिशन इंद्रधनुष का पहले चरण 11 से 17 सितंबर दूसरा चरण 9 से 14 अक्टूबर तीसरा चरण 27 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच संचालित किया जाना है। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीकाकरण से वंचित 2 वर्ष के सभी बच्चे सभी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित करना मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है ।बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन आईपीवी, मीजल्स, विटामिन ए डीपीटी, बूस्टर बीसीजी,टिके  लगाया जाना है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें