Chandan News: आंगनबाड़ी सेविका की मनमानी से नोनीहाल बच्चों की भविष्य दयनीय

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। जिले की चांदन प्रखंड में आंगनवाड़ी केंद्र चर्चा सुर्ख़ियों पर छाई हुई है। बावजूद बांका जिला के अधिकारीगण इस पर ध्यान ठोस कदम उठाने के बजाय क्षेत्र खानाबदोश कर चुप्पी साध रहे हैं। आप को  बता दे की चांदन प्रखंड के कई ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र है जहां महीने में एक या दो दिन ही खुलता है जिसका खास कारण है कि कई आंगनबाड़ी सेविका अपने क्षेत्र में ना रहकर झारखंड देवघर में बने आवास पर रहती है।और आंगनबाड़ी केंद्र सहायिका के भरोसे छोड़ देती है। जिसका खामियाज़ा नौनिहाल बच्चों पर पड़ रही है। इतना ही नही ग्रामीण बताते हैं की सेविका केंद्र पर उपस्थित नहीं होने से गांव के नौनिहाल बच्चों पर बुरा असर पड़ रही है। आंगनबाड़ी केंद्र से मिलने वाले पोषक आहार भी समय-समय पर वितरण नहीं की जाती है और नहीं तो गर्भवती माता को टेक होम राशन पौष्टिक आहार मिल पाती है। ऐसे ही मामला कुछ महीना पहले चांदन प्रखंड के दुल्लीसार आंगनबाड़ी केंद्र से एक घर प्रकाशित हुई थी इसमें आंगनबाड़ी सेविका के द्वारा टेक होम राशन वितरण में घटिया किस्म का सोयाबीन बरी वितरण की गई थी। जिसकी खबर पर वर्तमान चंदन कटोरिया प्रभार सीडीपीओ वंदना दास द्वारा मामले को लीपापोती करती हुई 11 बजे रात दुल्लीसार गांव के लाभुकों के बीच बाजार से उच्च क्वालिटी 


की सोयाबीन बरी खरीद कर वितरण की गई थी। जिसकी जांचों उपरांत जिला अधिकारी के द्वारा चांदन प्रखंड से ट्रांसफर कर दिया गया था। इसी क्रम में ताजा मामला प्रखंड के कुछ कुसुमजोरी पंचायत अंतर्गत डढ़वा आंगनबाड़ी केंद्र की है। जहां प्रखंड के आंगनवाड़ी केंद्र शनिवार को बंद पाया गया।इस संदर्भ में गांव के लोगों ने बताया की यह आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका आशा भारती देवघर में रहती है जिस कारण कभी-कभार ही केंद्र खोली जाती है। इसके रवैए के कारण पुर्व में भी दो वर्ष चयन मुक्त कर दिया गया था बावजूद कोई सुधार नहीं है। गत 28 अगस्त को आई सी डी एस द्वारा वितरण की जाने वाली टेक होम राशन (पौष्टिक आहार) कुछ ही लोग के बीच वितरण की गई है। इस संदर्भ में ग्रामीण चिंतित भाव में बताया कि गांव की आंगनबाड़ी केंद्र शोभा की वस्तु बनी हुई है। जबकि बांका जिला अधिकारी अंशुल कुमार शिक्षा के प्रति जोर देकर विद्यालय भवन आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए अधिकारियों के साथ सामान्य बैठक कर रहे हैं। और ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्र शोभा की वस्तु बनी रहे तो नवजात बच्चों की भविष्य का जिम्मेदार किसे माना जाएगा। हालांकि इस संदर्भ में चांदन आईसीडीएस कर्मी लेखापाल ने बताया की ऐसी आंगनबाड़ी केंद्र की जांच कर सेविका के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।जबकि यह मामला कोई नई बात नही है। इसका मुख्य कारण है की जनप्रतिनिधियों का सहयोग।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें