Chandan News: व्यवस्था विहीन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदन के अधीनत्व हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज की स्थिति दिन-ब-दिन दैनिक बनती जा रही है। जानकारी के अनुसार यहां स्वास्थ्य कर्मी तो आते हैं लेकिन मरीज कोसों दूर रहती है जिसकी खास कारण यह है कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज अस्पताल आने जाने की मुख्य मार्ग संपर्क विहीन है। फिलहाल स्कूल के रास्ते से मोटरसाइकिल या साइकिल सवारी वाले ही मरीज को ही पहुंचना होता है। इमरजेंसी सेवा जैसे एम्बुलेंस आने जाने की कोई व्यवस्था आज तक नहीं बन पाई है। जबकि इन समस्याओं से निदान करने हेतु वर्तमान बेलहर विधायक मनोज यादव से लेकर चान्दन प्रखंड सह अंचल कर्मियों का आश्वासन ठंडे बस्ती में सिमट कर रह गई है। जिसकी खामियाजा भैरोगंज बाजार सहित 10 किलोमीटर क्षेत्र की मरीजों को भुगतना पड रहा है। जबकि जिला अधिकारी अंशुल कुमार के निर्देशानुसार चांदन प्रखंड के अस्पताल की बदली तस्वीर ने बांका जिले भर में एक छाप छोड़ गई है। बावजूद मरीजों की सुविधा के लिए बनाए गए अस्पताल की दुर्दशा स्वास्थ्य प्रबंधन के आगे घुटने टेके हुए हैं। विदित हो कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज उपकेंद्र  का जीर्णोद्धार के लिए लगभग 3 वर्ष पूर्व 7 लाख रुपए के करीब आवंटन खर्च की गई थी। लेकिन अस्पताल का 




जीर्णोद्धार सिर्फ दिखावट के लिए रंग रोगन तक का कार्य कर पैसे की निकासी कर ली गई। आज अस्पताल की यह आलम है कि अस्पताल परिसर में लगाए गए दरवाजा खिड़की टूटे पड़े हैं। यहां तक की मरीज को बैठने के लिए कुर्सी टेबल तक उपलब्ध नहीं है। जबकि इस अस्पताल में प्रसव कराने की सुविधा आवंटित की गई है। लेकिन प्रसव कक्ष बदहाल स्थिति बनी हुई है। उपकेंद्र में पदस्थापित जी एन एम इंद्राणी कुमारी ने बताई की अस्पताल में प्रसव पीड़िता के लिए सुविधा के नाम की कोई चीज नहीं है एक चापाकल के सहारे प्रसव करने आई महिलाओं को सेवा देने को मजबूर होती हुं। यहां सफाई कर्मी एवं अस्पताल गार्ड होना अति आवश्यक है। इस बाबत पद स्थापित आयुश चिकित्सक डॉक्टर जय किशोर कुमार ने बताया कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज की विधि व्यवस्था से संबंधित रिपोर्ट स्वास्थ्य प्रबंधन चंदन के साथ-साथ जिला को भेजा गया है। लेकिन अब तक प्रशासन के द्वारा कोई ठोस पहल नहीं की गई है। उन्होंने अस्पताल आने-जाने की सुविधा नहीं रहने पर दुख प्रकट करते हुए बताया कि यह अस्पताल सड़क किनारे होता तो यहां की मरीजों की संख्या अधिक होती, सड़क मार्ग नहीं होने से मरीज को भारी परेशानी महसूस की जा रही है साथ-साथ मरीजों को लाचार बस बाजार का रुख लेने को मजबूर हो रहे हैं।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें