Chandan News: जानकारी के अभाव में कुपोषण के शिकार

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के द्वारा गठित महिला संगठन साबित्री बाई माता समिति के नेतृत्व में चांदन प्रखंड के दक्षिणी बारने पंचायत अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र भैरोपुर में पोषण माह के अवसर पर पोषक तत्व युक्त विभिन्न प्रकार के फल, साग-सब्जी, दाल का प्रदर्शन कर शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने के लिए जागरूक किया गया। इस अवसर पर दलित मुक्ति मिशन के अध्यक्ष सह निदेशक महेंद्र कुमार ने बताया कि गरीबी से ज्यादा जानकारी के अभाव में लोग कुपोषण के शिकार हो रहे हैं उदाहरण के लिए आज मांस खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं, जबकि उससे ज्यादा पोषकतत्व युक्त मशरूम, पनीर, मावा, खोवा, हरि पत्तेदार साग-सब्जी, अड़हर, मूंग, उरद के दाल और सलाद नहीं के बराबर सेवन करते हैं। यह कहना कि गरीब लोग 


पैसे के अभाव में नहीं खा पाते हैं यह गलत है दूध, फल, सब्जी मुर्गा-मछली,मटन से ज्यादा महंगा नहीं होता है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। इसी उद्देश्य से मार्च 2008, राजस्थान में माननीय प्रधानमंत्री मंत्री मोदी जी पोषण माह की घोषणा की थी।  इस तरह लोगों में जागरूकता लाने के संस्था विशेषकर दलित-आदिवासी  समुदाय के लिये प्रयासरत है। इस अवसर पर आंगनवाड़ी सेविका मुन्नी देवी, महिला कार्यकत्ता सुनीता देवी, सावित्री बाई माता समिति भैरोपुर के अध्यक्ष झूमा देवी, सदस्य सबिता देवी, मंजू देवी, ललिता देवी आदि अन्य सदस्यों ने पोषण व स्वास्थ्य तथा कुपोषण से संबंधित बातों को बताया और पोषण युक्त फल, सब्जी के गुण के बारे में एक एक कर बताया। इस अवसर पर अम्बेडकर युवा मंच के यूनिट लीडर सरोज कुमार ने भी इस संदर्भ में सकारात्मक चर्चा किया।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें