Chandan News: ग्राम पंचायत दक्षिणी वारने मुखिया ने चलाया सफाई अभियान

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी वारने पंचायत के क्षेत्र में माननीय मुखिया तुलसी रजक व पंचायत समिति सदस्य छोटेलाल भगत के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत सफाई कर्मियों को 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विशेष अभियान का निर्देशित किया गया है। जिसे लेकर मंगलवार को मुखिया तुलसी रजक,  पंचायत समिति सदस्य छोटेलाल भगत एवं कुछ सफाईकर्मियों के साथ मिलकर हाथ में झाड़ू लिए सफाई कर्मियों को प्रेरित करते हुए अपने पंचायत भवन के इर्द-गिर्द फैले कूड़े, गंदगियों को सफाई किया गया। साथ ही सफाई कर्मियों ने भैरोगंज बाजार स्थित शिव मंदिर के इर्द-गिर्द कूड़े को साफ किया। और सफाई कर्मियों ने कहा स्वच्छता विशेष अभियान के तहत विभागीय निर्देशानुसार मुझे 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाकर पूरे बाजार को स्वच्छ चमन बना देना है। ताकि सामने दुर्गा पूजा है, राहगीरों को पूजा पाठ सामग्री लेने में किसी प्रकार की कठिनाइयां न हो।मुखिया तुलसी रजक ने कहा दक्षिणी वारने पंचायत में 9 वार्ड है लेकिन वार्ड सदस्यों की लापरवाही एवं उदासीनता के कारण गांव की विकास कार्य बाधित हो रही है। आज स्वच्छता बिहार मिशन के तहत एक सफाई कर्मी की नियुक्ति होती। जो गांव की हर घर में रखे डस्टबिन की कूड़े 



को उठाकर फेंक आता। गांव की साफ सफाई समय पर होती। साथ ही उस सफाई कर्मी बेरोजगार नवयुवक को3000 रुपया प्रत्येक माह मिलता। लेकिन मेरे प्रतिद्वंदी कुछ मन चलो के कारण मेरे साथ वार्ड सदस्य नहीं चल  रहे हैं। जिससे विकास कार्यों में कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जैसे सभी वार्ड से एक-एक सफाई कर्मी की नियुक्ति होनी थी। लेकिन उनकी उदासीनता के कारण आज सफाई कर्मी का चयन नहीं हो सका है।उन्होंने कहा वार्ड सदस्यों की लापरवाही से पंचायत में डस्टबिन, एवं सोलर लाइट नहीं लग पाया है। क्योंकि वार्ड सदस्य हमें सपोर्ट नहीं कर रहा है इसकी शिकायत प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी से लेकर जिला पदाधिकारी के पास लिखित एवं मौखिक दे चुका हूं। लेकिन उनकी चाहत कुछ ऐसी है जो मैं पूरा नहीं कर सकता हूं। गांव में सोलर लाइट की व्यवस्था पंचायत प्रतिनिधि के माध्यम से होता है लेकिन इसका टेंडर जिले से होकर आता है। डस्टबिन भी जिले से ही आया। लेकिन फिर भी कोशिश मेरी जारी है। पंचायत में कुछ वार्ड सदस्यों की सपोर्ट से आज जहां तक बन पाता है मैं कोशिश कर रहा हूं। स्वच्छता अभियान के तहत 15वीं वित्त आयोग का पैसा स्वच्छता में लगा रहा हूं।उन्होंने कहा कल  बीपीआरओ के यहां हम पंचायत प्रतिनिधियों  की एक बैठक रखी गई थी जिसमें डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए छिड़काव की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है और यह कार्य पंचायत के प्रतिनिधि 15वीं वित्त आयोग के पैसे से मशीन खरीद कर छिड़काव करने की व्यवस्था की गई ।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें