Chandan News: धुम धाम से मनाया गया दुबे थान का पुजा अर्चना

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के चंदवारी पंचायत अंतर्गत केन्दुआर (चिताखांड) स्थित बाबा भयहरण नाथ दुबे मंदिर में हर वर्ष की तरह इस वर्ष  भी सोमवार 25 सितंबर को वर्तमान पुजारी अर्जुन पांडेय सीताराम पांडेय आदि के संयुक्त में बड़े ही धूमधाम से विधि विधान पूर्वक खीर का जनार देकर बाबा दुबे का पूजा अर्चना किया। इस अवसर पर आनंदपुर ओपी क्षेत्र के दर्जनों गांव की महिलाएं पुरुष दंडवत देकर मंदिर का परिक्रमा करते हुए धूप जनेऊ पान सुपारी लेकर पूजा अर्चना की। बता दे की दुबे थान मंदिर निर्माण 1933 ईस्वी में स्वर्ग गोविंद पांडेय के द्वारा की गई थी मान्यता है कि इस मंदिर में जो भी भक्त अपनी मनोकामना लेकर आती है उनकी मुराद पूरी होती है। मंदिर की 



खासियत यह है कि किसी विषैला जीव जंतु काटने पर यहां लाकर लेटा देने से मंदिर के पुजारी द्वारा बाबा दुबे का नीर पिला देने से व्यक्ति ठीक हो जाता है। जिसे लेकर क्षेत्र श्रद्धालुओं द्वारा पूजा के मौके पर यथाशक्ति दूध एवं धन मकई चावल दान देते आ रहे हैं। और इसी चढ़ावे की दूध से खीर बनाकर बाबा को भोग लगाते हैं इसके बाद ब्राह्मण को जनार देकर पूजन समाप्त करते हैं तत्पश्चात लोगों के बीच प्रसाद वितरण किए जाते हैं। इस मौके पर मंदिर के व्यवस्थापक द्वारा श्रद्धालुओं की देखरेख एवं उनके व्यवस्था के लिए झरना लगाए जाते हैं जहां महिला पुरुष श्रद्धालु स्नान कर दंडवत करती है। इस अवसर पर वर्तमान पुजारी अर्जुन पांडेय सीताराम पांडेय रविंद्र पांडे परमानंद पांडेय आदि मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें