Chandan News: हर्षोल्लास के साथ मनाया भाई बहन का करमा धरमा पर्व।

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। भाद्रपद शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को मनाए जाने भाई बहन का महापर्व करमा आनंदपुर ओ पी क्षेत्र के दक्षिणी बारने पंचायत अंतर्गत भैरोपुर गांव में हर्षोल्लास के मनाया। हलांकि प्रखंड क्षेत्र के गांव-देहात में करमा पर्व शुभ तिथी सोमवार एकादशी को ही मना लिया गया। वहीं मंगलवार द्वादशी तिथि करमा धरमा पर्व करने वाली बहनों के भाइयों  द्वारा सभी साजों-समान को व्यवस्था किया गया है। नियम अनुसार पूजन स्थल को विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे तथा डालियों से सजाया गया, विद्युत सज्जा लगाया गया और प्रकृति के मीठे मीठे व्यंजनों से पूजन 


स्थल को रमणीय कर दिया गया। बता दें की भाई-बहन के इस अटूट प्रेम को दर्शाने वाले इस पर्व में प्रकृति के साथ साथ करमडाली की भी पूजा की जाती है। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने घर के आंगन में साफ सफाई कर करमा डाली को गाड़ने का काम किया। बांस की बनी डाली को सजाकर घर के आंगन में सजाया । फिर शाम ढलते ही  करम वृक्ष के पेड़ को घर के आंगन मे गाड़ा गया। फिर इस पेड़ के चारो तरफ बहनों ने बैठकर पूजा किया। तत्पश्चात पुजा सम्पन्न करने के सभी करमेतिन युवतियाँ लोक गीत के रिकॉर्डिग धुन पर खुब थिरके। करमा पर्व का मुख्य उदेश्य है की बहन अपने भाई की सुख समृद्धि के लिए दिन भर निर्जला उपवास रखकर  करमा व्रत रखती है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें