Chandan News: पांच सूत्री मांग को लेकर वार्ड सदस्यों का एक दिवसी धरना प्रदर्शन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बिहार प्रदेश वार्ड सदस्य के निर्देशानुसार 20 सितंबर बुधवार को चांदन प्रखंड के सभी पंचायत वार्ड सदस्य अपने अधिकारों में कटौती के खिलाफ एवं अन्य मांग को लेकर अपने प्रखंड मुख्यालय चान्दन परिसर में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन आयोजित कर माननीय मुख्यमंत्री बिहार सरकार को ध्यान आकर्षित कराने हेतु अपनी पांच सूत्री मांग पत्र चान्दन बिडियो राकेश कुमार को सोपा। मांग पत्र में बताया गया कि वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति को 2017 के तर्ज पर वित्तीय अधिकार का प्रावधान किया जाए? वार्ड सदस्यों का मानदेय प्रति माह ₹500 से से बढ़कर 7500 किया जाए, 5 साल कार्यकाल पूर्ण होने पर पेंशन का प्रावधान हो, प्रधानमंत्री आवास योजना में वार्ड सदस्यों की अनुशंसा का प्रावधान हो ताकि निचले स्तर से लाभुक को सही चयन हो सके, साथ ही मनरेगा योजना में मुखिया समिति की तरह वार्ड सदस्यों को भी योजना संचालक का प्रावधान किया जाए, जैसे मांग 


पत्र शामिल है। वहीं प्रेस मीडिया के माध्यम से सरकार को अवगत कराते हुए वार्ड संघ के प्रखंड अध्यक्ष अखिल भारतीय ने बताया कि पंचायती राज अधिनियम वार्ड सदस्यों को धारा 170 के तहत लोक सेवक घोषित किया गया था लेकिन पंचायती राज विभाग का संविधान संकल्प निर्गत पत्रों को विगत 2 वर्षों से जिला व प्रखंड पंचायती राज प्राधिकारी एवं पंचायत सचिव द्वारा अनदेखी से वार्ड सदस्यों की हकमरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि हम लोगों के साथ सरकार ने जो सौतेला व्यवहार किया है, उसका खामियाजा आने वाला लोकसभा चुनाव में दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी मांग पूरी नहीं होती है तो राज्य के 1,14,624 वार्ड सदस्य ने ठान लिया है कि इसका जवाब आने वाले 2024 की लोकसभा चुनाव में देने का काम करेंगे। इस मौके पर वार्ड सदस्य के जिला अध्यक्ष तरुण दुबे, सुजीत रामानी, नरेंद्र ठाकुर, बॉबी देवी, गुलाम मुर्तजा,भातु पासवान सहित प्रखंड क्षेत्र के सैकड़ो वार्ड सदस्य एवं प्रतिनिधि मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें