Chandan News: डेंगू नियंत्रण हेतु मरीजों के लिए डेंगू वार्ड व जांच कीट उपलब्ध

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बढ़ते डेंगू संक्रमण रोग को लेकर जिला पदाधिकारी अंशुल कुमार के आदेशानुसार जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन अस्पताल में रोगियों को बेहतर सुविधा प्रदान के लिए  डेंगू वार्ड एवं जांच कीट उपलब्ध कराया गया है।इस आशय की जानकारी देते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर ऐ के सिंहा ने बताया की डेंगू का कहर जिले भर में धीरे धीरे फैलता जा रहा है। इसको देखते हुए प्रखंड स्तर पर स्थित अस्पतालों में भी सतर्कता बरती जा रही है।  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन में फॉगिंग के साथ लोगों को डेंगू से बचाव हेतू जागरूकता पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि अभी तक चांदन अस्पताल आए रोगियों में डेंगू का एक मरीज 


मिलने की पुष्टि की गई है।जिसे उपचार के बाद दवाई देकर घर भेज दिया गया है।आगे उन्होंने कहा कि डेंगू जांच के लिए किट उपलब्ध करा ली गई है। साथ ही डेंगू के लक्षण वाले मरीज के प्राथमिक उपचार के लिए दो तीन घंटे मरीज रखने की सुविधा उपलब्ध है।उन्होंने बढते डेंगू संक्रमण से बचाव के लिए बताया कि घरों के आसपास पुराना टायर, छोटे-छोटे नालों के साथ अन्य स्थानों पर जलजमाव से मच्छर का प्रकोप लोगों को रोकना चाहिए। दिन में घर में आराम करते हैं तो मच्छरदानी का प्रयोग करें या मच्छरों से बचाव का उपाय करें। इस मौके पर प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संजय कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह, बीसीएम संजय कुमार, आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें