Chandan News: अखंड सौभाग्य का निर्जला व्रत हुआ संपन्न

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव सहित भैरोगंज बाजार लालपुर बाजार में अखंड सौभाग्यवती का पर्व हरतालिका तीज व्रत मंगलवार को उल्लासपूर्ण के साथ मनाया गया। इस अवसर पर चांदन प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न शिवालयों में सुहागिन महिलाएं शिव पार्वती की विधिवत पूजा करने के साथ-साथ इस व्रत का पारन सुहागिन महिलाएं अपने पति के हाथों जल ग्रहण कर संपन्न किया।इस व्रत में सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए 24 घंटे का निर्जला उपवास रखा। और पूरे दिन व्रत रखने के बाद अगले दिन मंगलवार चतुर्थी तिथि पर इसका पारण किया।इस अवसर पर कुंवारी युवतियों ने भी व्रत रखकर अच्छे वर प्राप्ति हेतु कामना की। व्रती सोमवार की 


शाम को सोलह श्रृंगार करके विधि विधान से शिव पार्वती का पूजा आर्चना किया। और मंगल गीत गया। इस अवसर पर महिलाओं ने तरह-तरह की डिजाइन की मेहंदी लगाई साथ ही नए कपड़े व आभूषण से सज संवरकर पूजन किया और व्रत की पोरानीक कथा सुनी। हरतालिका तीज व्रत सोमवार के दिन होने से ज्यादा पुण्यदायी माना गया। मान्यता है कि इसी दिन माता पार्वती का जन्म हुआ था ।और महिलाओं को सौभाग्य प्रदान करने का वरदान मिला था। इस व्रत के लिए व्रती  महिलाओं ने मनोकामना  की प्राप्ति के लिए शिव मंदिरों में पूजा अर्चना की। साथ ही फल खीरा मिठाई वस्त्र सुहाग की सामग्री दान किया। कहा जाता है कि जो सुहागिन महिलाएं इस व्रत को करती है उन्हें हर एक वर्ष में इस व्रत को जरूर रखा जाता है। इस बीच में व्रती महिलाओं को छोड़ना अशुभ माने जाते हैं।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें