Chandan News: महिला एकता का सेमिनार आयोजन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र कुसुमजोरी पंचायत अंतर्गत ज्ञान भवन में बुधवार 27 सितंबर को दलित मुक्ति मिशन के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन की नेतृत्व में बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के द्वारा गठित महिला संगठन साबित्री बाई माता समिति के तत्वावधान में दलित महिला एकता विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम के तहत महिला अधिकार से सम्बंधित बातों को विस्तृत चर्चा करते हुए लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर महिला नेत्री झूमा देवी, रूबी देवी, सरिता देवी ने बताया कि  वर्तमान समय में भी हम महिला पुराने रीती-रिवाज, रूढ़िवादीता, अंधविश्वास, भाग्य-भगवान एवं बाह्याडम्बर के षड्यंत्र से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, यह दुर्भाग्य की बात है। हम सब जातिवाद की मानसिकता से प्रभावित होते जा रहे है। 


जाति के आधार पर सब कुछ तय होता है बहरहाल हाल ही में संसद में महिला आरक्षण बिल पास हुए हैं,इसमें भी जातिवादी मानसिकता शामिल किया गया है। दलित-आदिवासी महिला अपने हक-अधिकार को समझें और हकमारी के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद करें। इस अवसर पर दलित मुक्ति मिशन के अध्यक्ष सह निदेशक महेंद्र कुमार रौशन ने बताया कि 29 सितम्बर को प्रखंड मुख्यालय प्रांगण चांदन में जनसमस्याओं को लेकर एक दिवसीय धरना एवं प्रदर्शन आयोजित कर सरकार से अपनी मांग रखने का काम करेंगे।और बताएंगे की हम दलित समाज भी इसी भूमी की नागरिक हुं, हमें खाने लायक अनाज दो, पीने लायक पानी दो, और घर तक जाने का रास्ता दो" है। धरना के माध्यम से सरकार से कई मांग रखने की बात बताई। इस सेमिनार कार्यक्रम के अवसर पर कार्यक्रम का संचालन महिला नेतृत्व के सुनीता देवी व किरण देवी के साथ-साथ दर्जनों महिलाएं पुरुष मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें