Chandan News: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का दूसरा दिन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। राष्ट्रीय मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत चलने वाली अभियान का दुसरा चरण  27 सितंबर बुधवार को शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। बता दे की राष्ट्रीय कृमि दिवस के तहत 1 वर्ष से 19 वर्ष के सभी बच्चों को कृमि रोधक (एल्बेंडाजोल) दवाई खिलाने की कार्यक्रम आयोजित की गई थी। जो पहला चरण 22 सितंबर एवं दूसरा चरण 27 सितंबर तिथि निर्धारित की गई थी। इस कार्यक्रम के तहत 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चे एवं किशोर किशोरियों को दवाई खिलाई गई। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रखंड स्तर के सभी प्रारंभिक शिक्षक संस्थान आंगनबाड़ी केंद्र एवं प्राइवेट कोचिंग संस्थान को अपेक्षित किया गया था। साथ ही साथ शिक्षण संस्थान से वंचित 1 वर्ष से ऊपर छूटे हुए बच्चों को दवाई खिलाने हेतू संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को लगाई गई थी। इस कार्यक्रम के तहत 1 वर्ष से 2 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधा टैबलेट चुरा करके खिलाई गई 3 वर्ष से ऊपर 19 वर्ष तक के बच्चे एवं किशोर किशोरियों को एक टैबलेट खिलाया गया। इस आशय की जानकारी देते हुए 


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल प्रभारी चिकित्सा डॉक्टर एके सिन्हा ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत प्रतिवर्ष साल में दो बार कृषि रोधी दवाई खिलाई जाती है राष्ट्रीय कृमि दिवस के माध्यम से एक से 19 वर्ष की आयु के बच्चों को हो रही मृदा संचारी हेल्न्मिन्थ्स जैसी बीमारी को रोकथाम करती है एल्बेंडाजोल की दवाई खाने से पेट की कीड़े निकलने में लाभदायक होती है। जिससे खून की कमी को दूर करना दुबलापन एनीमिक जैसे कृमि संक्रामक रोग के प्रभाव से दुर किया जा सकता है। साथ ही साथ उन्होंने बारिश के मौसम में घर के आसपास साफ सफाई रखने पर बल दिया। इसी कड़ी में 27 सितंबर के आयोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न स्थल सहित कुसौना उप केंद्र से संबंधित कुसुम जोरी आंगनबाड़ी 37 से कार्यरत आशा कार्यकर्ता रेखा देवी के द्वारा छूटे गए 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के लगभग 40 बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवाई खिलाई गई।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें