Banka News: मनाई गई राष्ट्रपिता एवं द्वितीय प्रधानमंत्री की जयंती

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बांका जिला अंतर्गत रजौन बाजार स्थित सुप्रसिद्ध शिव सुभद्रा पब्लिक स्कूल सह मॉडर्न आवासीय विद्यालय में सोमवार को गांधी जयंती एवं स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं द्वितीय प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के तैल चित्र पर विद्यालय के निदेशक निलेश कुमार एवं प्रधानाध्यापक नवरत्न मंडल के द्वारा संयुक्त रूप से पुष्पांजलि अर्पित की गई एवं दीप प्रज्वलन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक ने कहा कि, गांधीजी भी एक महान नेता थे, उन्होंने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए खादी की धोती पहनी थी। उन्होंने लोगों को खुद पर भरोसा रखने और अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने असहयोग आंदोलन शुरू किया जिसमें उन्होंने भारतीयों से अंग्रेजों के साथ सहयोग न करने और अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ने का आग्रह किया। गांधीजी ने अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा भारत के स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया। साथ ही विद्यालय के प्रधानाध्यापक नवरत्न मंडल ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल रहने के बावजूद, लाल बहादुर शास्त्री ने भारतीय राजनीति और समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी। वह अपनी सादगी, ईमानदारी और सार्वजनिक सेवा के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते थे। भारत के इतिहास में उनके नेतृत्व का सम्मान और 


प्रशंसा की जाती रही है। वहीं मंच संचालक कौशल किशोर पांडे के द्वारा किया गया। मौके पर उपस्थित कौशल किशोर पांडेय ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय पवित्र हो और उसमें भगवान का वास हो तो आपको बस यह करना है कि आप दूसरों की मदद करें। मौके पर उपस्थित पत्रकार अमित कुमार झा ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि आप अपने लिए सही लक्ष्य का निर्धारण करते हैं तो आप अपने समय का बेहतर ढंग से सदुपयोग करते हुए सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों यदि आपने अभी तक अपने लिए कोई लक्ष्य नहीं निर्धारित किया है तो आज से ही अपने लिए एक लक्ष्य का निर्धारण करें और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी कोशिश करें। अगर आप अपने लिए बड़े लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो उन लक्ष्यों को छोटे-छोटे टुकड़ों के अंदर बांट लें और सबसे पहले छोटे लक्ष्य से कार्य करना शुरू करें और कुछ समय बाद ही आप देखेंगे कि आप बड़े बड़े लक्ष्यों को भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी भी काम को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है तो आपके दिमाग में सिर्फ उस कार्य से रिलेटेड ही विचार आते रहते हैं और उसकी वजह से आप सही और गलत के अंदर फर्क नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से आपके लिए सही निर्णय लेना काफी मुश्किल हो जाता है और आप उस समय के अंदर अपने लिए कुछ गलत निर्णय ले लेते हैं। जिसकी वजह से आप कभी भी सफलता को हासिल नहीं कर पाते है तो आपको जीवन में कभी भी किसी भी कार्य को लेकर बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। आपको सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर फोकस करना चाहिए। इस अवसर पर नीमानंद मेहता, संतोष चौधरी, अमन कुमार, अभिषेक कुमार, राकेश कुमार, संदीप कुमार, ईशाक अंसारी, नीतेश कुमार साहित्य अन्य मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें