Banka News: मोबाइल पर तेज साउंड और वाइब्रेशन के साथ आ रहा एक मैसेज, आपको घबराने की आवश्यकता नहीं

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बिहार में रहते हैं तो आज 25 अक्टूबर बुधवार को आपके मोबाइल पर एक मैसेज आ रहा होगा. यह मैसेज तेज साउंड और वाइब्रेशन के साथ आ रहा है और थोड़े-थोड़े अंतराल पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में भेजा जा रहा है। कई बार लोग बीप की आवाज सुनकर समझ नहीं पाते कि ऐसा क्यों हो रहा है और डर जाते हैं। लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह सिर्फ एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है, जो भविष्य में आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भेजा जा रहा है। दरअसल, दूरसंचार विभाग द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सहयोग से आपातकालीन चेतावनी प्रणाली का परीक्षण किया जा रहा है। ये परीक्षण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर आयोजित की जा रही हैं। दरअसल, सरकार भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं से बेहतर तैयारी के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर यह काम कर रही है। ऐसे में यह ट्रायल इसलिए किया जा रहा है ताकि भविष्य में भूकंप, बाढ़, भारी बारिश की चेतावनी जैसी आपातकालीन स्थिति में लोगों को सतर्क किया जा सके। अगर ट्रायल सफल रहा तो भविष्य में आपात स्थिति 


में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है, जो बाढ़, भूकंप, सुनामी जैसी महत्वपूर्ण आपातकालीन सूचनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम करती है, ताकि समय रहते सुरक्षा कदम उठाए जा सकें। सरकारी एजेंसियां और आपातकालीन सेवाएं जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान महत्वपूर्ण अपडेट प्रदान करने के लिए सेल प्रसारण का उपयोग करती हैं। अगर आप मोबाइल पर आ रहे मैसेज को ध्यान से पढ़ेंगे तो उसमें साफ लिखा है कि यह भारत के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के जरिए भेजा गया एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि इसमें आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही अखिल भारतीय आपातकालीन चेतावनी प्रणाली को कैलिब्रेट करने के लिए भेजा गया है। इस प्रणाली का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। वायरलेस आपातकालीन अलर्ट न केवल प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थितियों में बल्कि युद्ध या अन्य प्रकार की आपात स्थितियों के दौरान भी उपयोगी साबित हो सकते हैं और आम लोगों को सचेत कर सकते हैं। वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से अलर्ट सीधे स्मार्टफोन पर भेजा जा सकता है। दरअसल, आज टीवी या रेडियो से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि आमतौर पर यह अलर्ट सभी फोन में डिफॉल्ट रूप से ऑन होता है, लेकिन अगर आपके फोन में यह सेटिंग ऑन नहीं है तो आपको इसे मैन्युअली ऑन करना पड़ सकता है।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें