Rewari News : विधायक चिरंजीव राव ने अनाज मंडी का दौरा कर फसल खरीद का जायाजा लिया



रेवाड़ी से कांग्रेसी विधायक चिरंजीव राव ने नई अनाज मंडी का दौरा कर बाजरा खरीद का जायजा लिया और किसानों और आढ़तियों से बात की। बाजरा खरीद व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनसे बहुत से किसानों ने शिकायत की है टोकन लेने के लिए 20-20 घंटे लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है फिर भी किसी को टोकन मिल जाता है और किसी को वापस घर लौटना पड़ रहा है। इतना ही नहीं टोकन काटने के बाद भी किसानो का बाजरा नहीं खरीदा जा रहा है। इस बार बाजरे की अच्छी पैदावार हुई है अगेता बाजरा मंडी में आना शुरू हुआ लेकिन सरकार की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई। 



सरकार की ओर से ना तो बाजार खरीद का शेड्यूल और ना ही एमएसपी और भावांतर की स्थिति स्पष्ट की गई है। इसे पता चलता है कि सरकार किसानों का बाजरा खरीदने को लेकर गंभीर नहीं है। किसान हितैषी होने का दावा करने वाली गठबंधन सरकार अन्नदाता के साथ अन्याय कर रही है। गुणवत्ता के हिसाब से बाजरा भी अच्छा है। लेकिन सरकार की नियत में खोट है। सैंपल फेल दिखाकर बाजरा खरीद में आनाकानी कर रही है। चिरंजीव राव ने बताया इस बार प्रदेश सरकार ने बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2200 रुपए तथा भावांतर भरपाई के तहत 300 रुपए के बोनस सहित कुल 2500 रुपए प्रति क्विंटल पर बाजरे की खरीद का वायदा किया है। लेकिन किसानों का बाजरा मात्र ₹1900 में खरीदा जा रहा है और जिनका बाजार खरीदा गया है उनको अभी भावांतर की राशि भी नहीं मिली है। भाजपा सरकार ने वायदा किया था 2022 में किसानों की आमदनी दोगुनी कर देंगे जबकि सच्चाई यह है कि किसान भाइयों को न्यूनतम समर्थन मूल्य भी नहीं मिल रहा। इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएंगे और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सभी बातों से अवगत कराएंगे।



विधायक चिरंजीव राव ने कहा किसानों को हर साल इस तरह परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है फिर भी सरकार कोई सबक नहीं लेती। मंडी में उठान भी धीमी गति से हो रहा है किसानों की फसल खुले आसमान के नीचे रखी है यदि ऐसे में बरसात हो जाती है तो सारी फसल खराब हो जाएगी। मीडिया से बात करते हुए विधायक चिरंजीव राव ने बिहार में हुई जातिगत जनगणना का स्वागत किया है। उन्होंने कहा जाति का जनगणना के बाद अब आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगों को उनका अधिकार मिल सकेगा। जिस जिस प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार है।



वहां सभी प्रदेशों में जातिगत जनगणना कराई जाएगी और केंद्र सरकार में कांग्रेस की सरकार बनने पर पूरे देश भर में जातिगत जनगणना होगी। भाजपा नेताओं द्वारा पार्टी छोड़ने के सवाल पर विधायक चिरंजीव राव ने कहा कि भाजपा नेता पार्टी में घुटन महसूस कर रहे हैं। चौधरी वीरेंद्र सिंह द्वारा बीजेपी जेजेपी गठबंधन रहने पर स्वयं पार्टी छोड़ने के सवाल पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा कि उन्होंने सरकार में भ्रष्टाचार की पुष्टि की है। इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान समय सिंह राज सिंह ढिल्लों, आढ़ती अशोक प्रधान, पार्षद लोकेश यादव, पार्षद नरेश हजारीवास, राजेश अग्रवाल, रामावतार यादव, वीर सिंह प्रधान, संजय प्रजापति, राव सचिन भुरथला, रवि शर्मा, राममेहर, विकास, मोनू, रमेश वशिष्ठ सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता, आढ़ती और किसान उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें