Bounsi News: बाल विवाह के खिलाफ निकाला गया कैंडल मार्च

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। एक अभिनव पहल जो बाल विवाह के खात्मे में जमीनी असर पर अहम भूमिका निभा सकती है, के तहत  बांका जिला अंतर्गत बौंसी नगर पंचायत एवं सभी ग्राम पंचायतों में सेवा भारती , कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन एवम यूनिसेफ की सहयोगी संस्था प्रथम ने पंचायत और पूरे जिले को बाल विवाह से मुक्त बनाने के लिए बाल विवाह के खिलाफ शपथ दिलवाया। बाल विवाह के खिलाफ कैंडल मार्च नगर पंचायत बौंसी में सेवा भारती कार्यालय से गांधी चौक तक सोमवार को जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान सभी उम्र, जाति और धर्मों के स्त्री-पुरुषों को शपथ दिलाई गई कि वे अपने गांव में बाल विवाह जैसे कृत्य में किसी भी तरह से सहभागी नहीं बनेंगे और उनका लक्ष्य अंतत: पूरे प्रदेश को बाल विवाह मुक्त बनाना है। इस मौके पर बौंसी के नगर पंचायत अध्यक्ष कोमल भारती  ने कहा, “बाल विवाह की कड़वी सच्चाई अभी भी हमें मुंह चिढ़ा रही है। छोटी उम्र में बच्चों के ब्याह 



की घटनाएं अभी भी आम हैं। ऐसे में इस अपराध के खिलाफ जागरूकता के प्रसार और लोगों को बाल विवाह के सामाजिक और कानूनी दुष्परिणामों से अवगत कराने की दिशा में यह जमीनी अभियान और शपथ दिलाने जैसे कदम बेहद अहम हैं।” बिहार में बाल विवाह के मामले शून्य पर लाने के सपने को पूरा करने के लिए पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने प्रदेश की सभी पंचायतों को ‘बाल विवाह मुक्त बिहार’ के लिए कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश देने के अलावा यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी गांवों में लोगों को यह शपथ दिलाई जाए कि वे अपने गांव में कानूनी उम्र पूरी होने से पूर्व किसी बच्चे का विवाह नहीं होने देंगे। गांवों में अभी भी बड़ी संख्या में बाल विवाह के मामलों के मद्देनजर बिहार सरकार की यह अधिसूचना राज्य में बाल विवाह के पूरी तरह खात्मे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें