Bounsi News: नहाए खाए के साथ तीन दिवसीय पर्व जियुतिया आरंभ

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। हिंदू धर्म में जितिया व्रत का अधिक महत्व है। यह व्रत पुत्र की लंबी आयु के लिए मुख्य रूप से रखा जाता है। इसे जीवित्पुत्रिका व्रत के नाम से भी जाना जाता है। जितिया व्रत नहाय खाय से शुरू होकर सप्तमी, आष्टमी और नवमी तक चलता है। इस इस दौरान मां पुत्र प्राप्ति के लिए भी यह उपवास करती है। यह एक निर्जला व्रत है। अक्सर महिलाएं इस व्रत की तैयारी सप्ताह भर पहले ही शुरू कर देती हैं। इसी कड़ी में पुत्र की लंबी उम्र और सुख समृद्धि के कामना का महापर्व जियुतिया का तीन दिवसीय अनुष्ठान नहाए खाए के आस्था के साथ गुरुवार को शुरु हो गया। पुत्र  के लंबी उम्र की कामना के लिए मनाया जाने वाला यह महापर्व के अवसर पर मंदार के 



पवित्र पाप हरिणी सरोवर में व्रत करने वाली महिलाओं ने आस्था का महा स्नान किया। सुबह से ही महास्थान  करने के लिए लोगों के भीड़ लगी रही। लक्ष्मी नारायण मंदिर और अन्य मंदिरों में भी लोगों ने स्नान के बाद पूजा अर्चना किया। पूजा अर्चना के लिए सरोवर के तट पर लोगों की भीड़ देखी गई। लोक आस्था और पारंपरिक गीत भी संतान पाने वाली महिलाओं ने गाए। यह पर्व का महत्व संतान सुख प्राप्ति के लिए है। शुक्रवार को व्रत रखने वाली माताएं निर्जला उपवास करेगी। शनिवार को पारन के साथ तीन दिवसीय अनुष्ठान समाप्त होगा। जियुतिया व्रत को लेकर गुरुवार को बाजार में भी रौनक बनी रही।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें