Bounsi News: कथावाचक पूजा भारद्वाज के मुखारविंद से कथा वाचन सुनकर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी नगर पंचायत अंतर्गत थाना मोड़ के समीप काली मंदिर के प्रांगण में  श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ का भव्य आयोजन किया जा रहा है।श्रीमद् भागवत कथा के सोमवार को चतुर्थ दिवस पर कथावाचिका पूजा भारद्वाज के द्वारा गोवर्धन कथा का वर्णन किया गया। उन्होंने कहा कि कृष्ण ने ब्रजवासियों को मूसलधार वर्षा से बचने के लिए सात दिन तक गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी उँगली पर उठाकर रखा और गोप-गोपिकाएँ उसकी छाया में सुखपूर्वक रहे। सातवें दिन भगवान ने गोवर्धन को नीचे रखा और हर वर्ष गोवर्धन पूजा करके अन्नकूट उत्सव मनाने की आज्ञा दी। तभी से यह उत्सव अन्नकूट के नाम से मनाया जाने लगा। इस मौक़े पर संध्या आरती के ततपश्चात प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर भजन गायक ने सुंदर भजनों की प्रस्तुति देते हुए श्रोताओं को नाचने पर विवश कर दिया। इसके बाद कथावाचक पूजा भारद्वाज ने 


श्रीकृष्ण भगवान के माखन चोरी की कथा सुनाई। कथा सुनकर प्रभु भक्त भाव विभोर हो गए। कथावाचिका पूजा भारद्वाज ने श्रीकृष्ण की माखन चोरी की लीला का वर्णन करते हुए कहा कि, जब श्रीकृष्ण भगवान पहली बार घर से बाहर निकले तो उनकी बृज से बाहर मित्र मंडली बन गई। सभी मित्र मिलकर रोजाना माखन चोरी करने जाते थे। सब बैठकर पहले योजना बनाते किस गोपी के घर माखन की चोरी करनी है। श्रीकृष्ण माखन लेकर बाहर आ जाते और सभी मित्रों के साथ बांटकर खाते थे। भगवान बोले जिसके यहां चोरी की हो उसके द्वार पर बैठकर माखन खाने में आनंद आता है। माखन चोरी की लीला का बखान करते हुए उन्होंने भगवान कृष्ण के बाल रूप का सुंदर प्रकार से वर्णन किया। उन्होंने बताया कि भगवान कृष्ण बचपन में नटखट थे। कथावाचक पूजा भारद्वाज के मुखारविंद से कथा वाचन सुनकर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र के आसपास के इलाकों से लोगों की भारी भीड़ कथा पंडाल में उमड़ने लगी है।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें