Chandan News: खजूर झाड़ू का कुटीर उद्योग की शुरुआत

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बिहार दलित मुक्ति मिशन के संस्थापक सह निर्देशक महेंद्र कुमार रौशन द्वारा प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी बर्ने पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 4 के भैरोपुर गांव में बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन द्वारा गठित सावित्रीबाई माता समिति के आठ महिला सदस्यों को आत्मसंबल बनाने के उद्देश्य से खजूर की झाड़ू उत्पादन हेतु लघु कुटीर उद्योग का शुरुआत कराया गया है। इस संबंध में संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रोशन ने बताया कि दक्षिणी बार्ने पंचायत के दलित बाहुल्य गांव भैरोपुर के लोग (महिला पुरुष दोनों) वर्षों से झाड़ू उत्पादन के कार्य करते आ रहे हैं। जिसे देखते हुए संस्था के प्रयास से महिलाओं का एक ग्रुप गठन कर सामूहिक रूप से बड़े स्तर पर उत्पादन और ग्रुप का अपना ब्रांड बनाने के लिए पिछले दो माह से काम किए जाने के फल 


स्वरुप रविवार 1 अक्टूबर को लघु कुटी उद्योग का प्रारंभ की गई। आगे उन्होंने बताया की संस्था की ओर से तत्काल तीन मशीन दिया गया है, आवश्यकता अनुसार और मशीन की व्यवस्था की जाएगी। उद्योग प्रारंभ होने से गांव और महिलाओं में काफी खुशहाल  महसूस कर रही है। साथ ही साथ दलित महिलाएं स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करने लगे हैं। वहीं कुटीर उद्योग खुलने से समिति के लीडर झुमा देवी ने बताई की पहले लोग अपने गरीबी जीवन को निर्वहन के लिए खजूर का झाड़ू अकेले- हाथ से बनाते थे। और बाजार में बेचते थे। अब संस्था के द्वारा मशीन हो गया हम सब मिलकर सामूहिक रूप से ज्यादा से ज्यादा उत्पादन करेंगे और ग्रुप के माध्यम से बाजार तक पहुंचाएंगे उम्मीद है अब ज्यादा लाभ मिलेगा। मौके पर महिला उत्प्रेरक सुनीता देवी लखन मुर्मू रामू तांती के साथ दर्जनों गांव के लोग मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें