Chandan News: समस्याओं से घिरा सौतारी गांव

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 9 के दलित बस्ती सौतारी गांव के लोग आज भी जन समस्याओं से तरसती हैं। खासकर आजादी के 75वें सालों तक इस गांव को पहुंचने के लिए रास्ता का विकल्प नहीं निकाल पा रहा है। और नहीं तो इस गांव में लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिल रहा है। जिम्मेदार लोगों की उदासीन रवैया और जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण गांव में सुविधाओं का अभाव लंबे अरसे से बना हुआ है। इस गांव की आबादी लगभग 400 की जहां दलित के साथ-साथ (यादव) किसान लोग रहते हैं। यहां के लोग बताते हैं कि यह गांव मुख्य सड़क मार्ग जुड़ने का रास्ता नहीं रहने से गांव के मरीज को भारी कठिनाई होती है यहां के प्रशव पीड़िता या गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को खटिया का सहारा लेकर मुख सड़क मार्ग तक पहुंचना पड़ता है। वर्षा ऋतु आने पर लोगों को घर से निकलना दुर्लभ हो जाती है। यहां के छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जाने में भी कठिनाई होती है। गांव के धानो दास कमल दास शंकर दास कलवतिया देवी नूनवती देवी 



फुलवंती देवी राजेश दास गिरधारी यादव भुनेश्वर यादव आदि ने बताया कि। इस गांव के लिए सड़क एवं नदी में पुलिया के लिए कई बार जनप्रतिनिधियों से मांग की गई है। लेकिन सिर्फ आश्वासन दिया गया है।चुनाव के समय सभी जन प्रतिनिधि वोट लेने तरह तरह के लुभावने वादे कर वोट ले लेते हैं। लेकिन चुनाव जीत जाने के बाद सब भूल जाते हैं। जबकी कुछ महिनों पहले गांव किसी असामाजिक तत्व के लोगों जंगल से घिरा कच्ची रास्ता को अवरुद्ध कर देने की खबर पर जिला पदाधिकारी के निर्देश पर चांदन प्रखंड के आला अधिकारी बीडियो राकेश कुमार को प्रशांत शांडिल आदि पदाधिकारी द्वारा अवरुद्ध सड़क को खुद हाथ में कुदाल उठाकर गड्ढे में मिट्टी भर तत्काल लोगों को आने जाने का मार्ग बना दिया और फोटो खिंचवाकर सुर्खिया बटोरे। यहां तक यहां रहने लोगों को शिघ्र मार्ग बनाने का अश्वासन दिया  था। इस गांव की हाल चाल जानने बेलहर विधायक मनोज यादव भी गांव पहुंचकर लोगों का  समस्या निदान करने का आश्वासन दिए थे। गांव में सड़क,पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। बताया कि 19 अक्टूबर को आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के तहत जिला अधिकारी को सामूहिक हस्ताक्षर कर गांव की समस्या निदान करने का अपील करेंगे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें