Chandan News: जन संवाद कार्यक्रम के तहत जनता से रूबरू हुए जिला अधिकारी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चान्दन प्रखंड क्षेत्र के भैरोगंज बाजार स्थित प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय  परिसर में बांका डीएम अंशुल कुमार की अध्यक्षता में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन  किया गया । कार्यक्रम स्थल पर डीएम पहुंचने पर विद्यालय के शिक्षिका प्रतिभा कुमारी एवं सविता कुमारी ने  ललाट पर चंदन लगाकर व फूल बरसा कर अभिवादन किया साथ ही विद्यालय छात्राओं ने स्वागत गीत गाकर स्वागत किया । कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन डीएम अंशुल कुमार, डीडीसी कौशलेंद्र कुमार, एसडीएम अरुण कुमार सिंह, डीटीओ प्रेमकांत सूर्य, बेलहर प्रक्षेत्र एसडीपीओ राजकिशोर एवं प्रखंड प्रमुख रवीश कुमार, जिप सदस्य शारदा देवी, मुखिया तुलसी रजक, मुखिया अनिता देवी आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद प्रखंड प्रमुख ने डीएम को चादर एवं गुलदस्ता देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार अन्य जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों को विभिन्न प्रकार से सम्मानित किया। जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओं एवं आम-आवाम को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने कई लोक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। जमीनी स्तर पर क्रियान्वित योजनाओं को जानने के लिए हम लोग प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर पर यह आयोजन कर रहे हैं। इसका मकसद योजनाओं से आ रहे बदलाव को जानना और आपकी समस्या को दूर करना है।डीएम ने कहा कि हम लोगों को रोजगार मांगने की नहीं बल्कि रोजगार प्रदान करने की दिशा में सोच को बढ़ाना चाहिए। युवा को आगे आकर राज्य सरकार के 

द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में आमूल परिवर्तन से क्षेत्र के छात्र छात्राओं को नववीं कक्षा से उच्च कक्षा की पढ़ाई में छात्रवृत्ति व प्रोत्साहन राशि मुहैया करा रही है , मुख्यमंत्री साइकिल योजना, स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी । डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि जीविका स्वयं सहायता योजना के तहत प्रखंड क्षेत्र में 2400 स्वयं सहायता समूह से कुल 28 हजार महिलाए लाभ ले रही है। डीएम ने सरकार द्वारा महिलाओं की 50% आरक्षण के प्रति ध्यान आकृष्ट कराते हुए बताया कि सरकार महिलाएं को सर्वप्रथम उच्च दर्जा दिया गया है। जो जीविका से जुड़कर परिवार चल रही है। इसी क्रम में डीएम ने बाल विकास परियोजना काउंटर पर पहुंचकर कन्या उत्थान से संबंधित लोगों को जागरूक किया। जन संवाद कार्यक्रम के तहत चांदन बीडियो राकेश कुमार ने जिला अधिकारी के कार्य को सराहना करते हुए धन्यवाद दिया। जबकि जन संवाद कार्यक्रम में प्रखंड प्रमुख रवीश कुमार ने जनसंवाद कार्यक्रम से कल्याणकारी योजना के संबंध में आम जनों को जानकारी प्रदान करते हुए लाभ लेने की बात कही। जन संवाद कार्यक्रम में विभिन्न योजना से संबंधित काउंटर लगाया गया था जहां बढ़-चढ़कर लोगों ने अपने-आप ने क्षेत्र की समस्या रखा। जन संवाद कार्यक्रम में सबसे ज्यादा रोड पुलिया एवं वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास से संबंधित लोग पहुंचे थे जिन्होंने अपना अपना आवेदन काउंटर पर जमा किया। जन संवाद कार्यक्रम में कुछ खास आगंतुकों को सामाजिक योजना से संबंधित विचार रखने को कहा गया था, जिसे जिला अधिकारी महोदय ने सुनकर अपने पेड पर लिखकर शीघ्र निदान करने की बात कही। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय परिसर में डीएम आदि पदाधिकारी ने  संयुक्त रूप से पौधारोपण किया। साथ ही साथ विद्यालय परिसर के प्रति भूमि पर बाउंड्री वॉल करते हुए स्टेडियम बनाने की आदेश दिया। इस मौके पर जनसंवाद कार्यक्रम के मंच संचालन विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार यादव एवं वरीय पदाधिकारी के साथ-साथ चान्दन सी ओ प्रशांत शांडिल्य, आर ओ आरती भूषण, सीडीपीओ वंदना दास, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुरेश ठाकुर, प्रखंड आपूर्ति संदीप बरनवाल, प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर एके सिन्हा,बीपीआरओ हिमांशु शेखर,आवास पर्यवेक्षक जितेंद्र कुमार एवं विभिन्न योजनाओं के पदाधिकारी जनप्रतिनिधि के साथ-साथ हजारों की संख्या में फरियादी एवं दर्शक मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें