Chandan News: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम एसडीपीओ रजकिशोर कुमार ने किया दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के शुभ अवसर पर मुक्ति निकेतन के महात्मा गांधी शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय सभागार में एक सभा सभा आयोजित की गई। जिसका मुख्य उद्देश्य था बाल विवाह मुक्त बांका एवं बाल विवाह मुक्त बांका बनाना।इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत मुख्य अतिथि के रूप में कटोरिया विधानसभा की विधायिका डॉक्टर निक्की हेंब्रम एवं बेलहर प्रक्षेत्र एसडीपीओ रजकिशोर कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यक्रम सोभा बढ़ाने में प्रतिभा भास्कर विद्यालय कटोरिया के बच्चियों ने स्वागत गान एवं संस्था अध्यक्ष प्रणव कुमार ने अध्यक्षीय भाषण से अतिथियों एवं आमजनों का स्वागत किया। वही संस्था सदस्य चंद्रभूषण सिंह ने मुख्य  अतिथियों को अंग वस्त्र दे कर  सम्मानित किया। इस अवसर पर बाल विवाह जैसे अपराध को झेलकर  गुजरी हुई महिला प्रमिला मुर्मू ने कहा मैं बाल विवाह मुक्त भारत अभियान में इसलिए शामिल हुई क्योंकि मैं खुद बाल विवाह की पीड़ित हूं। मेरी शादी तभी हो गई जब मैं बच्ची थी, लेकिन अपनी बेटी के साथ मैं ये हरगिज नहीं होने दूंगी। शादी होते ही मेरा स्कूल जाना बंद हो गया, और ये चीज मैं अपनी बेटी के साथ कदापि नहीं होने दूंगी । अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर हम सभी को वचन लेना चाहिए कि हम अपनी बेटियों को मजबूत महिला बनने में सहायता करेंगे। वहीं मुख्य अतिथि डॉक्टर निक्की हेंब्रम ने कहा कि अगर हम बाल विवाह को खत्म करना चाहते हैं तो देश की हरेक बच्ची को सिर्फ आठवीं तक ही नहीं बल्कि बारहवीं तक की 


पढ़ाई पूरी करने में मदद करनी होगी। बाल विवाह मुक्त भारत अभियान का हिस्सा होने से मुझे काफी खुशी है, क्योंकि हम लड़कियों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार को आठवीं से बढ़ा कर बारहवीं तक करने की मांग कर रहे हैं। हम सभी को प्रण लेना चाहिए कि हम अपनी बेटियों को मजबूत महिला बनने में सहायता करेंगे। बाल विवाह मुक्त भारत के बारे में  कहा बाल विवाह मुक्त भारत अभियान देश में 2030 तक बाल विवाह के पूरी तरह खात्मे के उद्देश्य से 160 गैर सरकारी संगठनों द्वारा बाल विवाह से सबसे ज्यादा प्रभावित देश के 300 जिलों में चलाया जा रहा है। सामुदायिक स्तर पर यह अभियान जागरूकता और सशक्तीकरण कार्यक्रमों जैसे लक्षित हस्तक्षेपों और किसी बाल विवाह की सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उसे रुकवाने के लिए सीधे हस्तेक्षप के रास्ते भी अपनाता है। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बाल विवाह मुक्त भारत अभियान संस्थाओं की मजबूती के अलावा समावेशन, गुणवत्ता, बारहवीं कक्षा तक मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा तक पहुंच बढ़ाने और बाल विवाह तथा बाल यौन शोषण से मुकाबले के लिए मौजूदा नीतियों और कानूनों पर प्रभावी अमल जैसे उन ढांचागत सुधारों जिनकी बाल विवाह की रोकथाम में उपयोगिता साबित हो चुकी है, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पुरे देश में चल रहे बाल विवाह मुक्त अभियान के दौरान मुक्ति निकेतन ने बिहार राज्य के बांका जिले में भुवन ऋभु कि किताब व्हेन चिल्ड्रेन : टिपिंग पॉइंट टू एंड चाइल्ड मैरेज का लोकार्पण अनुसूचित जनजाति के राष्ट्रीय मोर्चा के मंत्री व कटोरिया विधान सभा के विधायिका डॉ निक्की हेम्ब्रम, बेलहर S.D.P.O राजकिशोर कुमार एवं मुक्ति निकेतन के अध्यक्ष प्रणव कुमार मुक्ति निकेतन के वरिष्ट सामाजिक कार्यकर्ता चन्द्रभूषण सिंह बाल विवाह से ग्रसित महिला प्रमिला मुर्मू एवम ग्रामीण महिला सगठन के दीदी ललिता कुमारी के द्वारा किया गया। इस कार्यकर्म में ग्रामीण क्षेत्रों के महिला एवं स्कूली छात्रा ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया। इसी क्रम में बेलहर प्रक्षेत्र एसडीपीओ रजकिशोर कुमार ने बाल विवाह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऐसे कुरीतियों को जड़ से समाप्त करने के लिए गांव देहात में रहने लोगों के बीच पहुंचकर जागरूकता लाना जरूरी है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें