Chandan News: आशा दिवस के तहत आयुष्मान भारत कार्यक्रम से संबंधित प्रशिक्षण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चान्दन परिसर में प्रभारी चिकित्सा डॉ एके सिन्हा के नेतृत्व में सोमवार 16 अक्टूबर को प्रखंड क्षेत्र के सिलजोरी, बिरनिया, कोरिया, गौरीपुर, चांदन,पंचायत के दर्जनों आशा कार्यकर्ता के बीच स्वास्थ्य कर्मी बीसीएम संजय कुमार स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह आदि स्वास्थ्य कर्मी यो के संयुक्त में आशा दिवस कार्यक्रम आयोजित की गई। आशा दिवस कार्यक्रम के तहत प्रखंड से आए सभी आशा कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड में गति लाने का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही साथ आशा कार्य की उपलब्धियां जैसे संस्थागत प्रसव फैमिली प्लैनिंग बंध्याकरण टीकाकरण में गति प्रदान करने हेतु निर्देश दिया गया।  


साथ ही साथ बीसीएम संजय कुमार ने कड़े हिदायत देते हुए आशा कर्मियों को कहा कि संस्थागत प्रसव में  कोताही बरतने वाली आशा को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। जो आशा कर्मी के द्वारा निजी संस्थान में प्रसव कराने की आदि हैं वैसी आशा कर्मियों को विभागीय आदेश अनुसार चिन्हित कर चयन मुक्त करने का अल्टीमेटम देकर अपने आप में सुधार लाने को कहा गया। उन्होंने एनसीडी कार्यक्रम के तहत आशा द्वारा फैमिली फोल्डर अपडेट करने पर भी जोर दिया। इसी तरह स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह ने बताया की चान्दन अस्पताल अच्छे स्थिति लाने के लिए कटिबंध हैं। कोई भी गर्भवती महिला जटिलता से जुड़ते हुए अस्पताल कर्मी के द्वारा रेफर करने की स्थिति आती है तो उसे एम्बुलेंस से बांका सदर अस्पताल भेज कर आवश्यकता अनुसार सिजेरियन की व्यवस्था  किया जाएगा।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें