Godda News: खाद्य पदार्थों की जांच हेतु महागामा में मिष्ठान भंडार एवं ठेले में की गई छापेमारी




ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:- दुर्गा पूजा एवं अन्य पर्व त्योहारों को देखते हुए उपायुक्त जिशान कमर, अनुमण्डल पदाधिकारी महागामा, सौरभ कुमार भुवानियां एवं अभिहित अधिकारी सह अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी अनंत कुमार झा के संयुक्त निदेश पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी, गोड्डा मोईन अख्तर के द्वारा महागामा अवस्थित विभिन्न मिष्ठान भण्डारों एवं अन्य खाद्य प्रतिष्ठानों पर छापामारी की गयी। इस क्रम में रसायनिक जांच हेतु विभिन्न प्रकार के दुध से निर्मित खाद्य पदार्थ जैसे छैना, रसगुल्ला, पेडा, कलाकंद, मिल्क केक, पनीर, गुलाब जामुन इत्यादि का नमूना जप्त किया गया। इसे जांच हेतु राज्य खाद्य जांच प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। जांच में मिठाई निर्माण में उपयोग होने वाली दुध की गुणवत्ता जैसे कि दुध में किसी प्रकार का रसायन एवं युरिया की मिलावट, दुध मे फैट की मात्रा, अखाद्य रंगों की मिलावट इत्यादि की जांंच की जायेगी । तत्पश्चात अग्रेत्तर कार्रवाई खाद्य विश्लेषक के जांच प्रतिवेदन के आधार पर की जायेगी। निरीक्षण के क्रम में प्रतिष्ठानों में पर्व त्योहर को देखते हुए साफ-सफाई और बेहतर करने का निदेश दिया गया। खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण के क्रम में कैचुआ चौक स्थित ठेले पर बेचे जाने वाले चटनी एवं जलेबी में अखाद्य रंगों की मिलावट की पुष्टि होने के उपरान्त उक्त सारे खाद्य पदार्थों को मौके पर ही नष्ट करा दिया गया।

विदित हो कि अखाद्य रंगों का सेवन सेहत के लिए काफी हानिकारक है ।खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस तरह का अभियान पूरे जिले में पर्व एवं त्योहारों के अवसर पर निरंतर चलाया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - भूपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें