Bihar News: जन संवाद कार्यक्रम में सबसे जायदा भीड़ जुटे रानीगंज बगुलाहा पंचायत में डीएम एसपी ने सभा को किया संबोधन

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बिहार। जिले के रानीगंज प्रखंड स्थित बगुलाहा पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पंचायत के मध्य विद्यालय कोशी शरण घरबंधा के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण जमा हुए थे और अपनी समस्याओं से जिले के आला पदाधिकारी को अवगत कराया दरअसल सरकार का उद्देश्य के पंचायत स्तर पर जितनी भी योजनाएं चल रही है उसकी जानकारी पहुंचाई जाए और इन योजनाओं का लाभ ग्रामीण अच्छी तरह से उठा पाए अगर इन योजनाओं में कहीं भी ग्रामीणों को कोई दिक्कत हो रही है तो उनसे सीधा संवाद किया जाए इसी को लेकर अररिया की डीएम इनायत खान, एसपी अशोक कुमार सिंह, डीडीसी संजय कुमार सहित सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे। मौके पर ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया जिनमें बगुलाहा गांव के सुभाष यादव ने बताया कि ब्लॉक और अंचल स्तर पर जितने भी जमीन संबंधी कार्य के लिए बिचौलिया हॉबी हैं। जमीन के मोटेशन सहित उन मामलों में अंचल  अधिकारी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। इसलिए ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ कई ग्रामीणों ने 





पंचायत के सड़क और पुल की मांग को लेकर अधिकारियों को अवगत कराया। जिस पर सभी विभाग के अधिकारियों ने बड़ी-बड़ी से इन ग्रामीणों का जवाब दिया और कहा के कोई भी परेशानी होती है तो सीधा अधिकारियों से संपर्क करें इसको लेकर अधिकारियों ने बड़ी-बड़ी से अपने-अपने मोबाइल नंबर को ग्रामीणों के बीच साझा किया उसके बाद अररिया एसपी ने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज दहेज जैसे मामलों को लेकर लड़कियों की शादी में काफी दिक्कत होती है। इसलिए आप सभी जागरूक हो और लड़कियों की कम उम्र में शादी ना करें। और उन्हें शिक्षित करने की पूरी कोशिश करें। इसके लिए सरकार ने गांव-गांव में स्कूल खोल रखा है। पढ़ाई के लिए ना तो फीस लिया जाता है और ना ही किताब व पोशाक के रुपये लगते हैं। बड़े बच्चों को सरकार साइकिल तक दे रही है इसलिए अपने बच्चों को निश्चित रूप से पढ़ाई कराएं। डीएम ने ग्रामीणों के बीच जाकर उन्हें बताया कि सरकार जितने भी योजनाएं चल रही है वह सब आपके लिए है। इसलिए आप उसके बारे में जरूर जाने, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। मौके पर उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम में 25 विभाग के अधिकारी मौजूद थे और जिनमें 70 योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। उन्होंने बताया कि आज के जनसंवाद कार्यक्रम में को देखकर ऐसा लगता है कि ग्रामीण काफी जागरूक हुए हैं। वह अपनी बातों को खुले तौर पर अधिकारियों के बीच रख पा रहे हैं यह उनकी जागरूकता को दर्शाता है। 

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ।

सौजन्य:- ईडब्लूएस एशिया न्यूज

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें