Bihar News: वैशाली में उदयीमान सूर्य के अर्घ्य के साथ संपन्न हुई चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बिहार। लोक-आस्था सूर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ वैशाली जिले के पातेपुर प्रखंड सहित सम्पूर्ण जिले में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया।रविवार की शाम तथा सोमवार की सुबह व्रतियों तथा श्रद्धालुओं ने जिले के विभिन्न छठ घाटों पर भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।छठ महापर्व को लेकर सम्पूर्ण जिला भक्ति माहौल में डूबा रहा।जिले में चारों ओर छठ मईया के गीतों की धुन सुनाई देती रहीं। वहीं वैशाली जिले के पातेपुर प्रखंड के नून नदी के तट पर मनोरम दृश्य देखने को मिला। जहां छठ व्रतियों ने खुले जल में भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।इसके अलावा चपकी पोखर आदि स्थलों पर लोगो ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। श्रद्धालु प्रातः काल से ही 



छठ घाट की ओर डाला के साथ रवाना हो गए। सूर्य की लालिमा देखते ही छठ व्रतियों एवम श्रद्धालुओं के चेहरे पर प्रसन्नता दिखने लगी। इससे पूर्व छठ व्रती  ने घंटो भगवान भास्कर के उगने का इंतजार जल में खड़े होकर किया। वहीं छठ व्रतियों को जल से निकलने के बाद लोगों ने पांव छुए और आशीष प्राप्त किए। इस दौरान छठ व्रतियों ने पुरुषों को टीका लगाया और महिलाओं के मांग में सिन्दूर दिया तथा उनके दीर्घायु होने की प्रार्थना की। अर्घ्य देने के बाद लोगों ने प्रसाद ग्रहण की और छठ व्रतियों से आशीर्वाद लिया। वहीं छठ पूजा को लेकर स्थानीय पुलिस/प्रशासन जैसे पातेपुर और बलीगांव आदि थाने द्वारा पुख्ता व्यवस्था की गई थी। प्रमुख स्थलों पर  पुलिस बल की तैनाती की गई थी। इस प्रकार संपन्न हुई चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ।

सौजन्य:- ईडब्लूएस एशिया न्यूज

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें