Bounsi News: तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के शोधार्थी छात्र-छात्राओं ने किया मंदार भ्रमण

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण पर्यटन स्थली मंदार पर्वत का तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के शोधार्थी छात्र-छात्राओं के द्वारा सोमवार को भ्रमण किया गया। इस दौरान तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के अध्यक्ष लोकपाल योगेंद्र महतो ,नीलम महतो ,प्रोफेसर दिव्यानंद, नीलू कुमारी ,सहायक अध्यापक मनजीत सिंह सहित अन्य के साथ आए शोधार्थी और छात्र-छात्राओं ने जहां मंदार की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद किया। वहीं मंदार की ऐतिहासिकता, धार्मिकता और यहां की मनोरम वादियों से भी परिचित हुए। यहां के बाद सभी शोधार्थी और छात्र-छात्राओं ने मंदार तराई में बने व्याख्यान भवन में जाकर मंदार से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त की और पर्यटन विभाग के द्वारा किए गए 

कार्यों के लिए बिहार सरकार को धन्यवाद दिया। इस मौके पर हिंदी विभाग के अध्यक्ष ने कहा कि मंदार में पर्यटन के लिए सरकार के द्वारा कई कार्य किए गए हैं। आने वाले समय में यह क्षेत्र पर्यटन का हब साबित होगा। अब यहां पर पर्यटकों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होगी। यही वजह है कि प्रतिदिन यहां पर दूर दराज के सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। परिभ्रमण के क्रम में शोधार्थी और छात्र-छात्राओं ने आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज का भी जायजा लिया और जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए बुनकरों द्वारा बनाए गए हस्तकला प्रदर्शनी का भी जायजा लिया। मंजूषा आर्ट के अलावे मंदार पर आधारित पेंटिंग को देखकर शोधार्थी छात्र-छात्राओं ने कई तस्वीरें खरीदने का भी कार्य किया। वहां बने व्यंजन शाला में स्थानीय भोजन के साथ-साथ लजीज भोजन का आनंद लिया। इस मौके पर शोधार्थी प्रीतम, दिव्या, रुचि, अनुपम ,पूजा, प्रिया व्रत झा,शिखा, मनीषा छात्र सूरज, मनोहर ,सुनील ,मुकेश, नीतू सहित सैकड़ो छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें