Chandan News: समाजसेवी चंद्रदेव कुमार रजक कि ओर से छठ व्रतियों के बीच किया नारियल वितरण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। लोक आस्था का महापर्व  छठ पूजा लेकर चांदवारी पंचायत के हिरारायडीह गांव निवासी श्री फुलेश्वर रजक के पुत्र समाजसेवी चन्द्रदेव कुमार रजक व इनके पुज्य माता श्रीमति कैली देवी कि ओर से शनिवार को भैरोगंज बाजार स्थित स्टेट बैंक के समीप छठ व्रतियों के बीच पहले दिन लगभग पांच सौ पीस के करीब नारियल  दान देकर पुन्य का भागी बने।और समाज सेवी चन्द्रदेव कुमार रजक व शिक्षाविद तूफान साह ने छठ महापर्व पर क्षेत्र की उन्नति, प्रगति, और कल्याण हेतु आशीर्वाद मांगा। इस अवसर पर भैरोगंज बाजार के शिक्षाविद तूफान साह,उत्तरी बारने पंचायत के पुर्व मुख्यिया पप्पू दास,मंटू शर्मा एवं समाजसेवी चन्द्रदेव कुमार के छोटा भाई नागेंद्र कुमार,किसान सलाहकार सुरेश यादव,सुजीत रमानी,आदि सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे। भैरोगंज बाजार में पहली बार किसी समाजसेवी द्वारा नारियल वितरण में शिक्षाविद तूफान शाह ने नारियल वितरण में भरपुर सहयोग करते हुए चंद्र देव रजक को अपना पुराना शिष्य बताकर, छठ व्रतियों को माइक से एनाउंसमेंट 

करते हुए जरूरतमंद लोगों को बुलाकर नारियल वितरण कराया। इस पावन पर्व के अवसर पर चंद्र देव रजक ने बताया कि माता कि इसी तरह कृपा बनी रही तो अगले वर्ष से नारियल के साथ पुजा कि अन्य सामाग्री बांटने का प्रयास करेंगे। वहीं इस पुनीत कार्य को लेकर अन्य समाजसेवियों में उत्साह देखा गया। दूसरी तरफ लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर भैरोगंज के बाजार सहित चांदन कटोरिया, सुइया लालपुर में फल, सूप, डलिया,पीतल के बर्तन सहित पूजन सामाग्री आदि की ख़रीदारी के लिए दिन भर भीड़ लगी रही। छठ पुजा को लेकर बाजार के सभी दुकानों में फल, आदि पूजन सामग्री से सजाया गया है।विदित हो कि चार दिवसीय लोक आस्था का पर्व शुक्रवार को नहाए खाय से प्रारंभ हुआ,जो शनिवार को छठ व्रतियां भगवान भाष्कर को खीर चढ़ाकर खड़ना का व्रत करेंगीं,और खड़ना का प्रसाद वितरण करेंगें। तत्पश्चात व्रती 36 घंटे की निर्जला उपवास रखकर रविवार को शंध्या अस्ताचल भगवान भाष्कर को अर्घ्य अर्पण,और सोमवार को उदयमान सूर्य भगवान को अर्घ्य अर्पण करते हुए क्षमा याचना के साथ छठ पर्व समापन करेंगी।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें